Earthquake in China: भूकंप से चीन में 65 से ज़्यादा लोगों की मौत, 16 लापता

 
china earth quick

Earthquake in China: चीन में 5 सितंबर को आए भूकंप में अबतक 65 लोगों की जान लेली है और करीब 16 लोग अभी भी लापता हैं। इन भूकंप के झटकों ने कई इमारतों को भी नुकसान हुआ है। जिसके चलते लगभग 50 हज़ार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर शिफ्ट कर दिया गया है। 

बीजिंग। Earthquake in China: दक्षिण पश्चिम चीन में आए शक्तिशाली भूकंप और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है। सरकारी मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद से 16 अन्य लोग लापता हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

कोरोना से पहले ही खराब थे हालात
भूकंप से चेंगदू की प्रांतीय राजधानी में इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। प्रांतीय राजधानी के दो करोड़ से ज्यादा लोग पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पाबंदियों में रह रहे हैं। सरकारी न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार भूकंप से गार्जे तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के मोक्शी शहर में इमारतें क्षतिग्रत हो गई हैं और बिजली आपूर्ति ठप है। वहां 37 लागों की मौत हुई है। वहां से 50,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है और उनके रहने के लिए टेंट लगाए जा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

शिमियान काउंटी में 248 लोग घायल
शिमियान काउंटी में भूकंप से 28 लोगों के मारे जाने की खबर है, वहीं 248 लोग घायल हुए हैं जिनमें से ज्यादातर लोग मोक्शी से हैं। मृतकों में तीन हेलुओगोऊ सीनिक एरिया के कर्मचारी थे। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि भूकंप के प्रभाव से पहाड़ी इलाकों से पत्थर और मिट्टी गिर रही है, जिससे मकानों को नुकसान पहुंच रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

50 हज़ार लोगों को किया शिफ्ट
बता दें कि 5 सितंबर को आए भूकंप के झटकों ने कई इमारतों को भी नुकसान हुआ है। जिसके चलते लगभग 50 हज़ार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर शिफ्ट कर दिया गया है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 52 मिनट पर आया था। भूकंप के बाद राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 6,500 कर्मियों को तैनात किया गया है इसके अलावा चार हैलीकॉप्टर तथा दो ड्रोन की मदद ली जा रही है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web