ऑस्ट्रेलिया: बाढ़ से हाहाकार, ब्रिटेन से 3 गुना ज्यादा जमीन पानी में डूबी, 100 साल का रिकॉर्ड टूटा

 
australia flood

चीन इस वक्त जहां कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो रूस और यूक्रेन पिछले 11 महीने से युद्ध झेल रहे हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे खतरनाक बाढ़ आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ की वजह से ऑस्ट्रेलिया का किंबरली क्षेत्र लगभग पूरा पानी में डूब चुका है।

 

नई दिल्ली। Australia Floods Update: चीन इस वक्त जहां कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो रूस और यूक्रेन पिछले 11 महीने से युद्ध झेल रहे हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे खतरनाक बाढ़ आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ की वजह से ऑस्ट्रेलिया का किंबरली क्षेत्र लगभग पूरा पानी में डूब चुका है। किंबरली का एरिया ब्रिटेन के कुल क्षेत्रफल से करीब 3 गुना ज्यादा है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या कम है। कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के 100 साल के इतिहास में ये अब तक की सबसे खतरनाक बाढ़ है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

क्यों आई बाढ़?
ऑस्ट्रेलिया के किंबरली इलाके में ट्रॉपिकल साइक्लोन ऐली की वजह से भारी बारिश हुई है, जिसके चलते यहां के ज्यादातर इलाके चारों तरफ पानी से घिर गए हैं। सड़कें पानी में डूब गई हैं। बाढ़ के चलते इस इलाके में बड़ी संख्या में कंगारू भी फंस गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

लोगों को किया जा रहा एयरलिफ्ट
किम्बरली का फिट्जरॉय क्रॉसिंग टाउन बाढ़ के चलते पूरी तरह से कट गया है। फिट्जरॉय नदी में पानी का लेवल 50 फीट से ज्यादा हो गया है। ऐसे में यहां हेलिकॉप्टर के जरिए जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है। अब तक यहां से 200 से ज्यादा लोगों को एयरलिफ्ट किया गया है। राहत और बचाव कार्य में ऑस्ट्रेलिया की एयरफोर्स लगी हुई है। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

Australia Flood Latest updates, 3 times more land submerged in water than Britain kpg

50 किलोमीटर तक पानी ही पानी
बता दें कि किम्बरली इलाका आस्ट्रेलिया के वेस्टर्न पार्ट में है। यहां बाढ़ में फंसे सैंकड़ों लोगों को मिलिट्री हेलिकॉप्टर्स से एयरलिफ्ट किया गया। ऑस्ट्रेलिया के इमरजेंसी सर्विस डिपार्टमेंट के मंत्री स्टीफन डावसन ने कहा कि हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। कुछ इलाकों में 50 किलोमीटर दूर तक बस पानी ही पानी दिख रहा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज का कहना है कि सरकार बाढ़ से जूझ रहे लोगों की मदद कर रही है। अगले कुछ दिनों में यहां हालात सामान्य होने का अनुमान है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

पिछले 2 साल से लगातार आ रही बाढ़
बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी हिस्से में ला-नीना प्रभाव के चलते पिछले दो साल से यहां लगातार बाढ़ आ रही है। कुछ पूर्वी इलाकों में तो पिछले एक साल में 4 बार से भी ज्यादा बाढ़ आ चुकी है। हालांकि, पहले की तुलना में किम्बरली में हालात सुधरे हैं, लेकिन अभी इसे पूरी तरह बेहतर नहीं कहा जा सकता।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web