Auction: 850 हजार डॉलर में हुई नीलाम प्रिंसेस डायना की फोर्ड एस्कॉर्ट, जाने इसके बारे में

1985 से 1988 के बीच रही थी लेडी डायना के पास फोर्ड एस्कॉर्ट
चेल्सी और केंसिंग्टन की सड़कों पर अक्सर बेटों के साथ देखी गईं
31 अगस्त को डायना की असमय मौत को 25 साल हो जाएंगे
 
diana car Auction

आरएस टर्बो सीरीज 1 सामान्यतः सफेद रंग में आती थी, लेकिन शाही परिवार के सुरक्षा दस्ते के आग्रह पर इसे काले रंग में खासतौर पर प्रिंसेस डायना के लिए बनाया गया था।

नई दिल्ली। अगले सप्ताह 31 अगस्त को प्रिंसेस डायना की मार्ग दुर्घटना में हुई असमय मौत के 25 साल हो जाएंगे। पेरिस में अपने प्रेमी डोडी अल फयाद के साथ लिमोजिन में सवार लेडी डायना के ड्राइवर ने पेपाराजियों से बचने के लिए कार भगाई, जो नियंत्रण से बाहर होकर एक सुरंग में खंभे से जा टकराई। लेडी डायना (Princess Diana) को आलीशान कारों का भी शौक था और वे फोर्ड एस्कॉर्ट (Ford Escort) आरएस टर्बो सीरीज 1 को बेहद चाव से चलाती थी। उन्हें इस कार में अपने बेटों के साथ कई बार देखा गया, जिसे वे खुद ड्राइव कर रही होती थीं। अब यही कार लंदन के सिल्वरस्टोन रेसिंग सर्किट में एक अनजान शख्स ने 724,500 पौंड की भारी भरकम राशि दे नीलामी (Auction) में खरीदी है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

शौक से ड्राइव करती थीं प्रिंसेस डायना
सिल्वरस्टोन की वेबसाइट में फोर्ड एस्कॉर्ट को प्रिंसेस ऑफ वेल्स की आखिरी फोर्ड एस्कॉर्ट बतौर उल्लेखित किया गया है। वेबसाइट के मुताबिक इस कार को लेडी डायना ने 23 अगस्त 1985 से 1 मई 1988 तक चलाया था। लेडी डायना को इस फोर्ड एस्कॉर्ट में अक्सर चेल्सी और केंसिंग्टन की सड़कों पर देखा गया, जिसमें कई बार उनके साथ दोनों बेटे भी पीछे की सीट पर होते थे। यूं तो राजकुमारी डायना के पास एक से बढ़कर एक रॉयल और लग्ज़री कारें थीं, लेकिन निजी तौर वह फोर्ड में सफर करना पसंद करती थीं। लेडी डायना ने फोर्ड को यह कार वापस करने से पहले इसके जरिये 6,800 मील का सफर तय किया था। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

सफेद के बजाय काले रंग में बनाई गई थी फोर्ड एस्कॉर्ट
वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक इस फोर्ड के बाद कई और मालिक हुए और अंततः यह वापस फिर फोर्ड के पास पहुंच गई।  इसे शनिवार को हुई नीलामी में बेचा गया, जिसे एक अनजान शख्स ने भारी-भरकम राशि पर खरीदा। गौरतलब है कि आरएस टर्बो सीरीज 1 सामान्यतः सफेद रंग में आती थी, लेकिन शाही परिवार के सुरक्षा दस्ते के आग्रह पर इसे काले रंग में खासतौर पर प्रिंसेस डायना के लिए बनाया गया था। सिल्वरस्टोन नीलामी में आए कार विशेषज्ञ आर्वल रिचर्ड्स के मुताबिक एक राजकुमारी बतौर लेडी डायना का यह कार खुद चालाना वास्तव में एक साहसी कदम था। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web