अफगानिस्तान में महिलाओं पर एक और तालिबानी फरमान, पार्क और जिम जाने पर रोक

 
taalaibaana mahailaaen

अफगानिस्तान में अब महिलाएं पार्क और जिम नहीं जा पाएंगी। वहां की तालिबान सरकार ने महिलाओं से ये हक भी छीन लिया है। अभी तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन काबुल में महिलाओं को पार्क जाने से रोका जा रहा है।

 

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में अब महिलाएं पार्क और जिम नहीं जा पाएंगी। वहां की तालिबान सरकार ने महिलाओं से ये हक भी छीन लिया है। कहा जा रहा है कि उन पर इस दिशा में भी कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए जाएंगे। अभी तक वहां की सरकार की तरफ से इस आदेश को लेकर ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

तालिबान का एक और प्रतिबंध वाला आदेश
तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता ने सिर्फ इतना बताया है कि अब से महिलाओं के पार्क जाने पर कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे। काबुल में तो अभी से महिलाओं को पार्क जाने से रोका जा रहा है। वहां पर महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को भी पार्क में खेलने नहीं दिया जा रहा। एक महिला के मुताबिक वे अपनी पोती के साथ पार्क आई थीं, लेकिन तालिबान के अधिकारियों ने पार्क में एंट्री ही नहीं लेने दी। इस वजह से उन्हें वापस घर लौटना पड़ा। पार्क में काम करने वाले दो अधिकारियों ने बताया है कि उन्हें तालिबान सरकार से आदेश मिला है कि महिलाओं को पार्क में ना आने दिया जाए। इससे पहले भी तालिबान ने महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे। फिर चाहे वो उनके ऑफिस में काम करने को लेकर हो या फिर घर से अकेले निकलने पर।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

वादे कुछ, कर्म कुछ और जूझती महिलाएं
कुछ समय पहले ही तालिबान ने एक फरमान जारी कर कहा था कि महिलाएं घर से अकेली नहीं निकलेंगी और किसी एक पुरुष का उनके साथ होना जरूरी है। इसी तरह तालिबान ने अपने उस आदेश को भी पलट दिया था जहां पर पहले मार्च तक सभी लड़कियों के लिए हाई स्कूल खुलना था। ये तालिबान के उन आश्वासनों के उलट है जहां पर उसने खुद को बदलने की बात कही थी। यहां तक कहा गया था कि महिलाओं को कई प्रतिबंधों से मुक्त किया जाएगा, उनकी शिक्षा को लेकर भी वादे हुए थे। लेकिन अब जिस तरह के फैसले तालिबान सरकार ले रही है, वो सभी दावे ध्वस्त हो चुके हैं और महिलाएं फिर खौफ और प्रतिबंधों के बीच जीने को मजबूर हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web