Amazing: दुनिया कीे इन 9 जगहें पर गुरुत्वाकर्षण नहीं करता काम, जाने इनके बारे में

 
Magnetic Hill in Leh A Zero Gravity Place of India

वैज्ञानिकों का ऐसा मत है कि हमारी पृथ्वी पर सब कुछ गुरुत्वाकर्षण के नियम का पालन करता है। आप कोई भी चीज़ ऊपर की ओर फेकिए, वो अपने आप गुरुत्वाकर्षण की वजह से नीचे की ओर आकर गिरेगी।

पर सोचिए कभी ऐसा हो कि यह चीज़ उल्टी दिशा में होने लगे तो? क्या यह कोई चमत्कार है? या कुछ और? पर यकीन मानिए दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां ग्रेविटी ज़ीरो होता है। आज इस लेख में हम ऐसी रहस्यमय जगहों की चर्चा करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: जब लाखों का मालिक निकला दिव्यांग भिखारी! ...तो सच जानकर ये महसूस किया शख्स ने

1. रिवर्स वॉटरफॉल, भारत

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta

भारत के महाराष्ट्र राज्य के कोंकण इलाके में कवालशेत प्वाइंट नामक स्थान है, जहां आप जादुई रूप से वॉटरफॉल की धारा को नीचे से ऊपर की ओर जाते देख सकते हैं। इसे स्थानीय भाषा में नाना घाट भी बोला जाता है। यहां पहुंचने के लिए ट्रेकिंग करनी पड़ती है। लोगों का मानना है की यह ग्रेविटी न होने की वजह से है। हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि ज्यादा हवा के दबाव के कारण ऐसा होता है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

2. मैगनेटिक हिल्स, भारत

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 2

भारत के लेह – करगिल मार्ग पर लेह से करीब 30 किमी की दूरी पर यह स्थान है। इसकी ऊंचाई समुद्रतल से 14000 फीट है। आप अपना वाहन यहां खड़ा करके जादू का आनंद ले सकते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार यह जगह गुरुद्वारा प्लेटेयू साहिब के निकट है, जिसको वजह से यहा उसका असर देखने को मिलता है। इसी वजह से इसका नाम मिस्ट्री हिल या ग्रेविटी हिल पड़ा। इसके ऊपर से उड़ने वाले जहाज़ भी अपनी ऊंचाई को बढ़ा लेते है। कई पायलट्स ने इसके शक्ति का एहसास किया है।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

3. रिवर्स वॉटरफॉल, इंग्लैंड

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 3.webp

हुबहू भारत के रिवर्स वॉटरफॉल की तरह एक वॉटरफॉल इंग्लैंड में भी है, जिसे जादुई करार दिया गया है। यह इंग्लैंड के डर्बीशायर पीक ज़िले में हेफ़ील्ड के पास स्थित है। यह वह स्थान है, जहाँ किंडर नदी एक निश्चित बिंदु तक नीचे की ओर बहती है और फिर तेज़ हवा के झोंकों के कारण ऊपर की ओर बहने लगती है जो पानी को ऊपर की ओर बहने के लिए मजबूर करती है।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

4. हूवर डैम, अमेरिका

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 3.webp

221.4 मीटर ऊंचा हूवर डैम पूर्वी अमेरिका के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है। अगर आप इस जगह पर जाते हैं तो आप कुछ प्रयोग कर सकते हैं। आप जब पानी की बोतल खोलेंगे तो आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी नीचे जाने की बजाय ऊपर की ओर चला जाता है। यही आप कोई हल्की वस्तु भी फेंकते है तो ऐसा ही होता है। हालांकि वैज्ञानिक का मत है कि इस डैम का निर्माण ऐसा है कि हवा का प्रवाह बहुत तेज़ हो जाता है। किनारों से हवा का प्रवाह ऊपर की ओर होता है।

यह खबर भी पढ़ें: भूल से महिला के खाते में पहुंचे 70 लाख डॉलर और फिर...

5. माउंट अरगतास, तुर्की/आर्मेनिया

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 5

तुर्की और आर्मेनिया के बॉर्डर पर स्थित यह स्थान एक पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। हज़ारों लोग हर साल यहां रहस्यमयी एंटी ग्रेविटी को महसूस करने के लिए आते है। अगर आप अपने वाहन का इंजन बंद करके यहां मात्र खड़ा कर दे, तो वह हवा में ऊपर उठ जाएगी। आने वाले लोगो ने भी ऐसा ही महसूस किया है। नदी भी इस जगह उल्टी दिशा में बहती हुई देखी जा सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

6. सांता क्रूज़, अमेरिका

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 6

अमेरिका के कैलिफोर्निया में सांता क्रूज़ के निकट यह स्थान महज़ 150 व्यास में सिमटी है। 1939 में इसकी खोज की गई और तभी से यह लोगों का पसंदीदा स्थान बन गया। लोग खुद को स्लोप पर चढ़ते हुए पा सकते है। 

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

7. स्पूक हिल्स, अमेरिका

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 7

अमेरिका में फ्लोरिडा के लेक वेल्स रिज पर स्थित स्पूक हिल एक ऐसी जगह है जहां वाहन बिना चालक के चलते हैं। इस जगह पर ग्रेविटी के ठीक विपरीत होता है। यहां अगर आप रुकते हैं और अपनी कार पार्क करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से ढलान की विपरीत दिशा में खींची जाती है। यह यहां गुरुत्वाकर्षण बल की अनुपस्थिति के कारण होता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

8. सेंट इग्नेस मिस्ट्री, अमेरिका

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 8

ऐसा माना जाता है कि कुछ सर्वेक्षक 1950 में इस क्षेत्र की खोज कर रहे थे। जब वे इस स्थान पर पहुंचे तो उनके सभी उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया। कुछ परीक्षणों के बाद जब उन्होंने खोजबीन की तो यह समस्या 300 फीट व्यास के घेरे में ही थी। तबसे यह स्थान काफ़ी चर्चा में रहा और लोगों का हुजूम इसको देखने आने लगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

9. ओरेगन बोर्टेक्स, अमेरिका

9 Jaghayen Jahan Gurutvaakashan Kam Nahi Karta 9

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

अमेरिका में ओरेगन के गोल्ड हिल में सार्डिन क्रीक पर स्थित, ओरेगन बोर्टेक्स वह जगह है, जहां असंभव सामान्य है और रोज़मर्रा के भौतिक तथ्य उलट जाते हैं। क्षेत्र के स्थानीय लोग इस साइट को निषिद्ध क्षेत्र कहते हैं। इसके अलावा, वहां से गुज़रने वाले यात्रियों ने अक्सर अपने घोड़ों को इस क्षेत्र को पार करने से मना करते देखा।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

“जयपुर में अपने घर” का सपना साकार करने का सबसे अच्छा मौका

 

JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स JAIPUR, मात्र 6500/- प्रति वर्गगज वाटिका, टोंक रोड, कॉल 9314188188

 

From around the web