Good News! अब हर माह की 9 तारीख के अतिरिक्त भी होगी गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच

- एक माह में तीन बार मनाया जाएगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान
 
अब हर माह की 9 तारीख के अतिरिक्त भी होगी गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच, एक माह में तीन बार मनाया जाएगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

सीकर। जिले में गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सुविधाएं एवं प्रसव पूर्व जांच सेवाएं अब ओर बेहतर उपलब्ध होंगी। चिकित्सा विभाग की ओर से हर माह की नौ तारीख को मनाये जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान अब एक माह में तीन बार मनाया जाएगा। 

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

चिकित्सा विभाग की ओर से हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिले के चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है। नवम्बर माह से यह अभियन नौ तारीख के अतिरिक्त भी मनाया जाएगा। एक से अधिक बार अभियान आयोजित किए जाने से चिकित्सक द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच चिकित्सा संस्थान पर आवश्यकतानुसार करवाई जा सकेगी और सामान्य जांचों के साथ साथ हाईरिस्क प्रेगनेन्सी को चिन्हित कर आवश्यक उपचार एवं सलाह दी जा सकेगी।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि हर माह की नौ तारीख को मनाए जाना वाला यह अभियान अब हर माह की 18 और 27 तारीख को भी मनाया जाएगा। इससे एएनसी सेवाओं में गुणवत्तापूर्ण सुधार करने पर विशेष जोर दिया जाएगा। नवम्बर माह से जिले के मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक माह की नौ तारीख के अतिरिक्त सुरक्षित मातृत्व दिवस के स्थान पर 18 व 27 तारीख को भी प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित होगा। इससे पहले हर माह 18 व 27 तारीख को सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया जाता था। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

प्रत्येक माह की नौ तारीख के अतिरिक्त 18 व 27 तारीख को भी एएनएम व आशा सहयोगिनियों द्वारा एनआरपी की लाइन लिस्ट उपलब्ध करवाई जाएगी और एचआरपी महिला को आवश्यकता होने पर अभियान के अतिरिक्त किसी अन्य दिन भी निशुल्क एएनसी जांच एवं सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web