World Cup 2022 : Opening में Rahul से बेहतर Virat: 2022 में 122 के स्ट्राइक रेट से KL बना रहे Run, ओपनिंग में Kohali का एवरेज 50 से ज्यादा

 
virat kohli kl rahul

नई दिल्ली। World Cup 2022 : एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ जब से विराट कोहली ने ओपनिंग करते हुए 122 रनों की पारी खेली है, ये चर्चा शुरू हो गई है कि आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का जोड़ीदार कौन होगा- केएल राहुल या फिर विराट कोहली। एक तरफ जहां राहुल का बल्ला इस साल कुछ खास कमाल नहीं कर पाया है, तो वहीं विराट एशिया कप से फॉर्म में लौट आए हैं। ऐसे में आपको दोनों खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के साथ-साथ ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में राहुल से बेहतर विराट क्यों हैं बताते हैं...

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

2022 में दोनों का प्रदर्शन कैसा रहा है?
इस साल केएल राहुल ने भारत के लिए 5 टी-20 मैच खेले हैं। उनके बल्ले से इन 5 मैचों में 26.40 की औसत से 132 रन निकले हैं। वहीं, इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट सिर्फ122.22 का रहा है। अगर विराट कोहली की बात करें तो इस साल वह हर मायने में केएल राहुल से बेहतर हैं। उन्होंने 9 मैचों में 51.00 की शानदार औसत से 357 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 142.80 का रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

ओपनिंग करते हुए विराट हो जाते हैं खतरनाक
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान टी-20 इंटरनेशनल में जब सलामी बल्लेबाजी करते हैं तो उनका बल्ला जमकर बोलता है। उन्होंने भारत के लिए अभी तक 9 मैचों में ओपनिंग की है। इस दौरान विराट ने 57.14 की शानदार औसत से 400 रन बना दिए हैं। उनका स्ट्राइक रेट इस दौरान 161.29 का रहा है।

नंबर-3 या फिर नंबर-4 पर जब किंग कोहली बल्लेबाजी करने आते हैं तो वह कुछ गेंद डॉट खेलते हैं, लेकिन जब ये खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर आता है तो पहली ही गेंद से बड़े-बड़े शॉट लगाने लगता है। ऐसा केवल टी-20 इंटरनेशनल में ही नहीं बल्कि IPL में भी देखा गया है। विराट ने IPL में सलामी बल्लेबाजी करते हुए 5 शतक जड़े हैं। वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में उनका एकमात्र शतक भी ओपनिंग करते हुए ही आया है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

जब जरूरत तब केएल राहुल के बल्ले से रन नहीं
केएल राहुल ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए लगातार फ्लॉप हो रहे हैं। एशिया कप में ही ले लीजिए वो पाकिस्तान के खिलाफ खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। वहीं, दूसरे मुकाबले में हांगकांग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ उन्होंने रन तो 36 बनाए, लेकिन 39 गेंद पर। श्रीलंका के खिलाफ जब भारतीय टीम करो या मरो का मुकाबला खेलने उतरी तो राहुल के बल्ले से सिर्फ 6 रन निकले। हालांकि, अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 62 रन की पारी खेली, लेकिन तब तक एशिया कप से टीम इंडिया का सफर खत्म हो चुका था।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

ऐसा ही प्रदर्शन उनका 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी रहा। पाकिस्तान के खिलाफ उनके बल्ले से 3 रन और न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 गेंद में 18 रन निकले। इसके बाद नामीबिया के खिलाफ 36 गेंद में 54 और स्कॉटलैंड के खिलाफ 19 गेंद में 50 रन बनाए। इन दोनों पारियों का कोई मतलब नहीं रहा, क्योंकि तब तक टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी।

ऐसे में केएल राहुल का टी-20 वर्ल्ड कप में ओपनर के रूप में दावा लगातार कमजोर पड़ रहा है। वहीं, विराट उनको चुनौती देते हुए नजर आ रहे हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web