क्रिकेट की नई सनसनी:13 साल के यश चावड़े ने लगाए 81 चौके-18 छक्के, 40 ओवर के मैच में खेली 508 रनों की ताबड़तोड़ पारी

 
Yash Chawde

यश चावड़े ने इंटर-स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में गजब का प्रदर्शन करते हुए 508 रनों की नाबाद पारी खेली। यश चावड़े की इस यादगार पारी की बदौलत सरस्वती विद्यालय ने 40 ओवरों में 714 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में सिद्धेश्वर विद्यालय की टीम पांच ओवर में महज 9 रनों पर ढेर हो गई।

 

नई दिल्ली। 13 साल के यश चावड़े ने क्रिकेट के मैदान पर ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। दाएं हाथ के बल्लेबाज यश ने मुंबई इंडियंस जूनियर इंटर-स्कूल (अंडर-14) क्रिकेट टूर्नामेंट में अद्भुत प्रदर्शन करते हुए 508 रनों की नाबाद पारी खेली। यश ने अपनी इस पारी में 81 चौके और 18 छक्के लगाए। इसके साथ ही यश चावड़े भारतीय जमीं पर हुए किसी इंटर-स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट में सीमित ओवरों के फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले प्लेयर बन गए।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

9 रनों पर सिमट गई विपक्षी टीम
यश चावड़े के 508 रनों की बदौलत सरस्वती विद्यालय की टीम ने निर्धारित 40 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 714 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रही। यश के साथी ओपनर तिलक वाकोडे (97 गेंदों पर 127 रन) भी इस रिकॉर्ड पार्टनरशिप के भागीदार बने। चौंकाने वाली बात यह थी कि 715 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए सिद्धेश्वर विद्यालय की टीम पांच ओवर में महज 9 रनों पर ढेर हो गई।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

यश चावड़े सीमित ओवरों के क्रिकेट में 500+ रन बनाने वाले महज दूसरे प्लेयर हैं। श्रीलंका के चिराथ सेलेपेरुमा यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। सेलेपेरुमा ने अगस्त 2022 में एक अंडर -15 इंटर-स्कूल टूर्नामेंट में नाबाद 553 रन बनाए थे। कुल मिलाकर यश चावड़े सभी प्रारूपों और एज ग्रुप में 500+ का स्कोर बनाने वाले केवल 10वें बल्लेबाज हैं। इन 10 में से पांच बल्लेबाज भारतीय हैं। भारतीय खिलाड़ियों में प्रणव धनावड़े (1009*), प्रियांशु मोलिया (556*) पृथ्वी शॉ (546) और डैडी हवेवाला (515) भी ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

विदर्भ के मौजूदा कप्तान फैज फजल ने वीसीए अंडर-14 इंटर-स्कूल टूर्नामेंट में सरस्वती विद्यालय के लिए खेलते हुए 280+ स्कोर किया था। सरस्वती विद्यालय के पर्यवेक्षक रवि कुलकर्णी ने TOI से कहा, 'फैज भारत के लिए खेलने उतरे और वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट के टॉप बल्लेबाजों में से एक हैं। फैज ने जो हासिल किया है, उसे दोहराने की कला यश के पास है। वह अनुशासित है और उसके पास अच्छा क्रिकेटिंग स्किल है। जब वह मैदान पर खड़ा होता है, तो उसकी बॉडी लैंग्वेज उसे दूसरों से अलग बनाती है। जब वह बल्लेबाजी करता है तो ऐसा लगता है कि वह लंबी रेस का घोड़ा है।'

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

यश ने इस सीजन बनाए हजार से ज्यादा रन
सरस्वती विद्यालय की टीम ने कई स्टार क्रिकेटरों निखारा है। विदर्भ के सबसे सफल विकेटकीपर अक्षय वाडकर और पूर्व रणजी ओपनर अक्षय कोल्हार भी सरस्वती विद्यालय के छात्र रह चुके हैं। यश चावड़े ने इस सत्र में सरस्वती विद्यालय के लिए अंडर-16 वीसीए टूर्नामेंट में दो शतकों के साथ 1000 से अधिक रन बनाए हैं। वह पहले से ही वीसीए कैम्प में हैं और लगातार रन बना रहे हैं। यश चावड़े डॉ अंबेडकर कॉलेज स्पोर्ट्स अकादमी (DACSA) में चंदन साह के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग लेते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web