FIFA World Cup 2022 में भारत की एंट्री! उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

 
fifa world cup 2022 vice president india

FIFA World Cup 2022: 20 नवंबर से कतर में फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत हो रही है। 18 दिसंबर को फुटबॉल के इस मेगा ईवेंट का फाइनल खेला जाएगा।

नई दिल्ली। FIFA World Cup 2022: फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 20 नवंबर से कतर में हो रही है। इस वैश्विक टूर्नामेंट में वैसे तो कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत की टीम इसका हिस्सा नहीं है फिर भी आप सोच रहे होंगे कि आखिर भारत की एंट्री कैसे होने वाली है? बताते हैं क्या है खबर। दरअसल भारतीय फुटबॉल टीम नहीं बल्कि भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 20 नवंबर को कतर में होने वाले टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय ने भी दी है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

आपको बता दें कि कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर जगदीप धनखड़ 20-21 नवंबर को कतर का दौरा करेंगे। इसी दौरान फुटबॉल विश्व कप के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के अलावा उपराष्ट्रपति अपनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलेंगे। वह फीफा वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे और भारतीय फुटबॉल टीम के नहीं होने पर भी ऐसा होना देश के लिए गौरव की बात होगी। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

कैसा है टूर्नामेंट का फॉर्मेट?
करीब एक महीने तक चलने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को आठ ग्रुप में बांटा गया है और लीग राउंड के बाद हर ग्रुप में शुरुआती दो स्थानों पर रहने वाली टीमें टॉप 16 राउंड में खेलेंगी। इसके बाद टॉप आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। फिर 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। फिर सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए खेलेंगी और टूर्नामेंट का फाइनल यानी खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।


यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

इस बार के फीफा वर्ल्ड कप की खास बात यह है कि पहली बार यह टूर्नामेंट नवंबर-दिसंबर के महीने में खेला जा रहा है। अभी तक हमेशा इस ईवेंट का आयोजन जून-जुलाई में होता था। वैश्विक टूर्नामेंट के मैच कतर स्थित आठ स्टेडियमों में खेले जाएंगे। शुक्रवार को फीफा ने इन सभी स्टेडियमों के आसपास और स्टेडियम में शराब व किसी भी नशीले पदार्थ की बिक्री पर बैन लगाया था। साथ ही कई ड्रेस कोड भी पहले लागू किए जा चुके हैं। मिडिल ईस्ट में पहली बार फीफा वर्ल्ड कप को आयोजित किया जा रहा है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web