FIFA World Cup 2022: फुटबॉल का ‘महाकुंभ’ आज से हुआ शुरू, यहां देखें शेड्यूल, फॉर्मेट और लाइव स्ट्रीमिंग से जुड़ी हर जानकारी

 
FIFA World Cup 2022 Schedule Format Live Streaming

FIFA World Cup 2022: कतर में आज से फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) शुरू हो रहा है।

 

नई दिल्ली। FIFA World Cup 2022: कतर में आज से फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) शुरू हो रहा है। ये टूर्नामेंट अगले एक महीने तक चलेगा और दुनिया भर के फैंस की इस पर नजरे रहेगी। इस टूर्नामेंट का इंतजार दुनिया के करोड़ों फैंस चार साल तक करते हैं। मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच रात 9:30 बजे उद्घाटन मैच खेला जाएगा। इस साल 32 टीमें भाग ले रही हैं। करीब एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे। लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे सितारों आखिरी बार वर्ल्ड कप में खेलते दिखेंगे।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

ओपनिंग सेरेमनी में ये सितारे बिखारेंगे जलवा
कतर और इक्वाडोर के बीच मुकाबले से पूर्व शाम 7:30 बजे से उद्घाटन समारोह शुरू होगा। इसमें दक्षिण कोरिया की बीटीएस बैंड का धमाल देखने को मिलेगा। जंगकूक अपने सात साथियों के साथ प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा ब्लैक आईड पीस, रॉबी विलियम्सन और कनाडा मूल की बॉलीवुड अभिनेत्री नोरा फतेही अपना जलवा दिखाएंगी और सभी का इस फुटबॉल के महाकुंभ में स्वागत करेंगी।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

कहां देखें फ्री लाइव स्ट्रीमिंग?
भारत में फुटबॉल को चाहने वाले की संख्या काफी है। फैंस अपनी-अपनी टीम को चियर्स करते हैं। टीवी ब्राडकास्ट को भारत से काफी व्यूअरशिप मिलते हैं। भारत में JioCinema ऐप पर स्ट्रीम किया जाएगा। मोबाइल और लैपटॉप पर मैच को देख सकेंगे। आप JioCinema की वेबसाइट पर मुफ्त में मैच देख सकते हैं। टीवी पर लाइव मैच Sports18 और Sports18 HD पर आएगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

FIFA World Cup 2022 Format: इस फॉर्मेट के साथ होगा टूर्नामेंट
2022 फीफा वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें भाग लेंगी। जिनके बीच 48 लीग मैच जाएंगे। यहां अच्छा प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें ही अगले दौर में पहुंचेंगी। सभी टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है और लीग मैच के बाद हर ग्रुप में शुरुआती दो स्थानों पर रहने वाली टीमें टॉप 16 राउंड में इसके बाद आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मैच होंगे। 14 और 15 दिसंबर को सेमीफाइनल मैच होंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए भिड़ेंगी। वहीं टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।


यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

FIFA 2022 Groups: ये हैं फीफा 2022 के 8 ग्रूप

  • ग्रुप-ए: इक्वाडोर, नेदरलैंड्स, सेनेगल, कतर
  • ग्रुप-बी: इंग्लैंड, वेल्स, यूएसए, ईरान
  • ग्रुप-सी: पोलैंड, अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको
  • ग्रुप-डी: फ्रांस, ट्यूनिशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क
  • ग्रुप-ई: कोस्टा रिका, जर्मनी, स्पेन, जापान
  • ग्रुप-एफ: क्रोएशिया, मोरक्को, बेल्जियम, कनाडा
  • ग्रुप-जी: सर्बिया, ब्राजील, कैमरून, स्विट्जरलैंड
  • ग्रुप-एच: उरुग्वे, कोरिया रिपब्लिक, पुर्तगाल घाना

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web