Asia Cup 2022 : आखिर क्यों 6 साल बाद Rohit Sharma ने Virat Kohali से कराई गेंदबाजी, कारण जानकार आप भी हो जाओगे हैरान

 
rohit sharma virat kohli

Asia Cup 2022 Virat Kohli Bowling: कप्तान रोहित शर्मा ने जब विराट कोहली को गेंद थमाई तो सभी भौचक्के रह गए, लेकिन इसके पीछा का कारण भी समझा जाना चाहिए।

नई दिल्ली। भारत ने एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022)  के अपने दूसरे मैच में हांगकांग को 40 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारतीय टीम की एंट्री सुपर 4 में हो गई है। मैच में वैसे तो सब कुछ वैसा ही रहा, जैसा कि सभी ने उम्मीद की थी, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मैच के दौरान एक ऐसा भी फैसला किया, जिसने सभी को चौंका दिया। कप्तान रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से गेंदबाजी भी कराई। हालांकि वे कोई विकेट नहीं निकाल सके। लेकिन सवाल अब यही है कि रोहित शर्मा ने आखिर क्या सोचकर विराट कोहली से करीब छह साल बाद गेंदबाजी कराई। इतना ही नहीं आपको आज ये भी जानना चाहिए कि विराट कोहली ने अब तक कितनी बार गेंदबाजी की है और उसमें उन्होंने कितने विकेट अपने नाम किए हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

एमएस धोनी की कप्तानी में आखिरी बार की थी टी20 में गेंदबाजी 
एशिया कप 2022 को टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है, जो इसी साल अक्टूबर से लेकर नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया पाकिस्तान को हराकर जीत चुकी है। हांगकांग का मुकाबला भारत का दूसरा और आखिरी लीग मैच था। इसके बाद सुपर 4 के मैच शुरू हो जाएंगे, जहां किसी भी गलती की गुंजाईश नहीं है। क्योंकि सुपर 4 में जो भी दो टीमें अंकों के आधार पर नंबर एक और दो होंगी, वही फाइनल में जाएंगी, इसलिए कप्तान रोहित शर्मा के पास इस मैच में कुछ प्रयोग करने की छूट थी, इसी के तहत रोहित शर्मा ने विराट कोहली से गेंदबाजी कराई। इससे पहले विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल में आखिरी बार अब से करीब छह साल पहले 31 मार्च 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजी की थी। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी हुआ करते थे। विराट कोहली ने 1.4 ओवर की गेंदबाजी की और 15 रन देकर एक विकेट लिया था। इसके बाद अपनी कप्तानी में विराट कोहली ने कभी गेंदबाजी नहीं की। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने उनसे गेंदबाजी कराई। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

एमएस धोनी के नक्शेकदम पर चल रहे हैं कप्तान रोहित शर्मा 
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी पर नजर डालें तो पता चलता है कि वे अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा ऑलराउंडर रखते थे, यानी जो गेंद और बल्ले दोनों से टीम के लिए योगदान दे सकें, इसलिए उनकी टीम में एक दो ही ऐसे खिलाड़ी होते थे, जो एक ही काम करें, वे ज्यादातर बल्लेबाजों से अक्सर गेंदबाजी कराया करते थे, यहां तक कि कभी कभी तो उन्होंने खुद भी ग्लब्स रखकर गेंदबाजी की और विकेट भी निकाले। अब रोहित शर्मा शर्मा भी उसी नक्शेकदम पर चलते हुए नजर आ रहे हैं। भारत ने साल 2013 के बाद से अब एक भी बार आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है। कप्तान रोहित शर्मा के पास मौका है कि इस साल होने वाला आईसीसी विश्व कप जीतें, ताकि आईसीसी के खिताब का सूखा खत्म हो। इसी के तहत लगातार प्रयोग किए जा रहे हैं, जिसमें विराट कोहली से गेंदबाजी करना भी शामिल है। टी20 विश्व कप में दुनियाभर की दिग्गज टीमें खेलेंगी, ऐसे में मैच जीतना आसान नहीं होगा। रोहित शर्मा चाहते होंगे कि विश्व कप में जो प्लेइंग इलेवन खेलेगी, उसमें से किसी गेंदबाज का दिन अगर खराब हो तो उनके पास दो तीन ऐसे ऑप्शन जरूर हों, जो कुछ ओवर गेंदबाजी कर ओवर निकाल दें। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

ऐसा रहा है विराट कोहली का गेंदबाजी करियर 
विराट कोहली ने अब तक तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजी की है, वन डे और टी20 में तो उन्होंने विकेट भी लिए है, लेकिन टेस्ट में कोहली के नाम एक भी विकेट नहीं है। विराट कोहली ने अब तक 102 टेस्ट खेले हैं, लेकिन गेंदबाजी केवल 11 मैचों में ही की है, लेकिन उनके नाम कोई विकेट नहीं है। वन डे की बात करें तो उन्होंने 262 मैच खेले हैं, इसमें से 41 पारियों में गेंदबाजी का मौका उन्हें मिला है, जिसमें चार विकेट उनके नाम हैं। टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 101 मैच हैं, इसमें उन्होंने 13 पारियों में गेंदबाजी की है और चार विकेट चटकाने का काम किया है। खास बात ये भी है कि विराट कोहली जैसे खिलाड़ी को टीम से बाहर नहीं बैठाया जा सकता, ऐसे में अगर उनकी बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी के काबिलियत का भी फायदा टीम को मिले तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है। हालांकि देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या रोहित शर्मा विराट कोहली को आगे भी इसी तरह से गेंदबाजी का मौका देते हैं या नहीं। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web