Facebook गेमिंग ऐप जल्द ही होने वाला है बंद, आप भी जानिए इसके पीछे की वजह...

फेसबुक ने 2018 में ट्विच और यूट्यूब को टक्कर देने के लिए गेम स्ट्रीमिंग और गेमिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी।

 
Facebook गेमिंग ऐप जल्द ही होने वाला है बंद, आप भी जानिए इसके पीछे की वजह...

नई दिल्ली। फेसबुक ने घोषणा की है कि वह जल्द ही एंड्रॉइड और आईओएस के लिए फेसबुक गेमिंग ऐप को रिलीज़ होने के दो साल बाद बंद कर देगा। हाल ही में एक घोषणा में, साइट ने घोषणा की कि गेमिंग ऐप 28 अक्टूबर, 2022 से अनुपलब्ध होगा और इसे Google Play Store और Apple App Store दोनों से हटा दिया जाएगा।

फेसबुक ने 2018 में ट्विच और यूट्यूब को टक्कर देने के लिए गेम स्ट्रीमिंग और गेमिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी। उस समय ई-स्पोर्ट समुदाय सभी गुस्से में थे। बाद में 2020 में, फेसबुक ने अपने गेमिंग समुदाय के लिए एक ऐप लॉन्च किया और यहां तक ​​कि एक क्रिएटर प्रोग्राम भी स्थापित किया। 2020 में, फेसबुक ने Microsoft द्वारा एक स्ट्रीमिंग ऐप मिक्सर भी खरीदा।

अब, फेसबुक इस गेमिंग ऐप को बंद कर रहा है और इसे ऐप स्टोर से हटा रहा है। यह स्पष्ट नहीं है कि टेक दिग्गज स्ट्रीमिंग ऐप को क्यों बंद कर रही है। फेसबुक ने बंद के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। फेसबुक गेमिंग सेवा के अपने वेब-आधारित संस्करण को जारी रखेगा। यह फेसबुक के मुख्य सोशल मीडिया ऐप पर भी उपलब्ध होगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

"ऐप लॉन्च होने के बाद से गेमर्स और प्रशंसकों के लिए एक संपन्न समुदाय बनाने के लिए आपने जो कुछ भी किया है, उसके लिए हम आप सभी का दिल से धन्यवाद देना चाहते हैं। यह वास्तव में फेसबुक पर नई गेमिंग सुविधाओं को लाने के लिए एक समुदाय के नेतृत्व वाला प्रयास था, "फेसबुक ने यूजर्स के लिए अपने आधिकारिक नोटिस में इसका हवाला दिया है।

नोटिस में आगे लिखा है, "इस खबर के बावजूद, खिलाड़ियों, प्रशंसकों और क्रिएटर्स को उनके पसंदीदा गेम से जोड़ने का हमारा मिशन नहीं बदला है, और जब आप गेमिंग में जाते हैं तब भी आप अपने गेम, स्ट्रीमर और ग्रुप ढूंढ पाएंगे। फेसबुक ऐप।"

फेसबुक ने 2018 में अपनी गेमिंग सेवा शुरू की थी जो फेसबुक ऐप से ही उपलब्ध है। बाद में लोकप्रियता को देखते हुए, कंपनी ने अप्रैल 2020 में एक अलग फेसबुक गेमिंग लॉन्च किया। प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को अपने पसंदीदा स्ट्रीमर देखने, तत्काल गेम खेलने और गेमिंग समूहों से जुड़े रहने की सुविधा देता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

हालाँकि COVID-19 के दौरान गेम स्ट्रीमिंग की लोकप्रियता में वृद्धि देखी गई, जब लोग घर में रह रहे थे, इस साल ऐसी सेवाओं पर बिताए गए घंटों की संख्या में गिरावट शुरू हो गई है। स्ट्रीमलैब्स के आंकड़ों के अनुसार, 2022 की दूसरी तिमाही में फेसबुक, ट्विच और यूट्यूब पर गेम स्ट्रीमिंग देखने में बिताए गए घंटों की संख्या में 8.4 प्रतिशत की कमी आई। इस साल की पहली और दूसरी तिमाही में, फेसबुक गेमिंग में सबसे कम दर्शक थे। तीन के घंटे, Q1 में 803 मिलियन और Q2 में 580 मिलियन के साथ।

गौरतलब है कि फेसबुक एप के वेब वर्जन से फेसबुक गेमिंग एप के काफी सारे फीचर गायब हैं। उदाहरण के लिए, यह उपयोगकर्ताओं को मोबाइल गेम की लाइव स्ट्रीमिंग का समर्थन करने की अनुमति नहीं देता है। हालाँकि, कंपनी इन लापता सुविधाओं को मुख्य ऐप में शामिल कर सकती है, जब तक कि वह स्टैंडअलोन गेमिंग ऐप को बंद नहीं कर देती।

फेसबुक की तरह यूट्यूब ने भी इससे पहले एक गेमिंग ऐप पेश किया था। ऐप मुख्य प्लेटफॉर्म के साथ भ्रमित था और कंपनी ने इसे मुख्य साइट में शामिल करने का फैसला किया। अब आप YouTube के मुख्य ऐप और साइट पर YouTube गेमिंग अनुभाग पा सकते हैं। हो सकता है कि फेसबुक अपने सभी गेमिंग यूजर्स को मेन ऐप से जोड़े रखने के लिए भी ऐसा ही करने की योजना बना रहा हो।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web