विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस: मन में नई आशा का सृजन करने का सन्देश दिया जायेगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस वर्ष के लिए क्रिएटिंग होप थ्रू एक्शन की थीम निर्धारित की गई है। 

 
विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस: मन में नई आशा का सृजन करने का सन्देश दिया जायेगा

जयपुर। विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के अवसर पर क्रिएटिंग होप थ्रू एक्शन (कर्म के द्वारा आशा जगाना) की थीम पर प्रदेशभर में विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। 

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस वर्ष के लिए क्रिएटिंग होप थ्रू एक्शन की थीम निर्धारित की गई है। प्रत्येक वर्ष आत्महत्या और आत्महत्या के प्रयासों को कम करने एवं आमजन को जागरूक करने के लिए 10 सितम्बर को यह दिवस मनाया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

मिशन निदेशक एनएचएम सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि जिला स्तर पर जन जागरूकता रैली का आयोजन करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने शिक्षा एवं पुलिस विभाग, स्वैच्छिक संगठनों, स्काउट गाइडस, एनसीसी कैडेट्स, नेहरू युवा केन्द्रों, नर्सिंग महाविद्यालयों, मेडिकल कॉलेज, समाजसेवकों की सक्रिय भूमिका की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने बताया कि जनसामान्य के मन में आशा का सृजन करने, सुरक्षित एवं सकारात्मक संदेश देते हुए “आत्महत्या मुक्त राजस्थान“ हेतु शपथ ली जायेगी।

जिला स्तर पर प्रेस वार्ता आयोजित कर प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को जिले में, इस दिवस के महत्व तथा जागरूकता गतिविधियां के साथ ही आत्महत्या विषय पर की जाने वाली जिम्मेदार रिपोर्टिंग संबंधी भारतीय प्रेस परिषद के दिशा-निर्देशों के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान की जायेगी। जिला स्तर पर कैंडल मार्च/दीप प्रज्वलन गतिविधि भी आयोजित की जायेगी।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर परामर्श सहित अन्य आवश्यक जानकारियां प्रदान करने के लिए मनसंवाद हैल्पलाईन भी संचालित की जा रही है। इस टोल फ्री मनसंवाद हैल्प लाईन (1800-180-0018) पर कार्यालय समय में प्रातः 9 से सांय 5 बजे तक कॉल कर निशुःल्क काउन्सलिंग सेवायें उपलब्ध है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web