19 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम होगा आयोजित

- एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 9 नवंबर को
 
19 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम होगा आयोजित

जयपुर। एक जनवरी 2023 की अर्हता के संदर्भ में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किया जायेगा। एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 9 नवंबर 2022 (बुधवार) को किया जाएगा।

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि दावे एवं आपत्तियां 9 नवंबर से 8 दिसंबर 2022 तक प्राप्त की जाएंगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन का कार्य 12 नवंबर (शनिवार) एवं 26 नवंबर (शनिवार) को किया जाएगा। राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान 13 नवंबर (रविवार) एवं 27 नवंबर (रविवार) को आयोजित किया जाएगा। 

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी को-
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसंबर 2022 तक किया जा सकेगा। 3 जनवरी 2023 तक हेल्थ पैरामीटरों की जांच एवं मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति लेकर डेटाबेस को अद्यतन किया जायेगा उसके बाद पूरक मतदाता सूची का मुद्रण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 (गुरुवार) को किया जाएगा।

17+ के मतदाताओं से भरवाए जायेंगे फार्म नम्बर 5- 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 17 +  एवं 18 वर्ष के आयु वर्ग के मतदाताओं का पंजीकरण एवं विभाग द्वारा भेजे गये डाटा को संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी बीएलओ को उपलब्ध करवाकर इनका फार्म नम्बर 5 भरवाया जाना सुनिश्चित करें। 

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

बीएलओ द्वारा किया जायेगा आधार संग्रहण- 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आधार संग्रहण का कार्य बीएलओ द्वारा निरन्तर किया जायेगा। साथ ही समस्त प्रकार के आवेदन पत्रों को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किया जायेगा। इस दौरान दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत पंजीकरण एवं PWD App का प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित करें।

पहचान पत्रों का वितरण स्पीड पोस्ट से- 
मतदाता पहचान पत्रों का वितरण स्पीड पोस्ट के माध्यम से करवाया जायेगा। नवीन एवं अपंजीकृत मतदाताओं का अधिक से अधिक पंजीकरण करवाने के लिये विधानसभा स्तरीय विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाना सुनिश्चित करें।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web