राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए भवन पर खर्च होंगे 449.70 लाख रूपये, शिक्षा मंत्री कल्ला व ऊर्जा मंत्री भाटी ने रखी आधारशिला

शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि कोलायत में छात्र और छात्राों को कॉलेज और विद्यालय के नए भवन की सौगात मिली है। 

 
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए भवन पर खर्च होंगे 449.70 लाख रूपये

जयपुर। शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला जयपुर से वर्चवल जुड़कर और ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बीकानेर के कोलायत मुख्यालय पर समग्र शिक्षा की ओर से राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के नए विद्यालय भवन की आधार शिला रखी। इस नए भवन के निर्माण पर 449.70 लाख रूपये व्यय किए जायेंगे। 

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ बी.डी कल्ला ने कहा की शिक्षा ही आगे बढने का एक मात्र साधन है। शिक्षा के बिना व्यक्ति पूर्ण नहीं होता। इसलिए शिक्षा प्राप्त कर जीवन मे आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि कोलायत कपिल मुनि की कर्मस्थली है। कपिल मुनी ने अपनी मां को सांख्य दर्शन का उपदेश दिया दिया था। ऐसी तपोभूमि, पर बालिकाओं की शिक्षा के लिए विद्यालय के नए भवन का शिलान्यास करने की खुशी महसूस हो रही है। उन्होंने कहा कि यह भवन बनकर जब तैयार होगा तो बालिकाओं को आगे बढने का ज्यादा अवसर मिलेगा। 

शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि कोलायत में छात्र और छात्राों को कॉलेज और विद्यालय के नए भवन की सौगात मिली है। राज्य में अनेक स्थानों पर प्राइमरी, मिडल तथा सीनियर सैकण्डरी विद्यालय बना रहे है तथा नए विषय शुरू कर रहे है। ऊर्जा मंत्री भाटी कोलायत के विकास के लिए निरन्तर प्रयास कर रहें है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे शिक्षा में अव्वल रहे, इसके लिए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले गए हैं। इन विद्यालयों में विद्यार्थी निःशुल्क अंग्रेजी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री चिरजीवी स्वास्थय बीमा योजना के माध्यम से 10 लाख रुपये तक की चिकित्सा निशुल्क उपलब्ध करवा रही है। बिजली के कृषि बिलों पर 1 हजार रूपये का अनुदान दिया जा रहा है। 

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि कोलायत की बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं की संख्या अधिक होने की वजह से नए विद्यालय भवन की जरूरत थी, जिसका आज शिलान्या हुआ है। इस नए भवन का निर्माण हो जाने पर छात्राओं को अध्ययन करने में सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि नए विद्यालय भवन के लिए 11 बीघा भूमि का आवंटन करवाया गया था। इस भवन के निर्माण 449.70 लाख रूपये समग्र शिक्षा विभाग खर्च करेगा। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

ऊर्जा मंत्री ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने का आग्रह शिक्षा मंत्री डॉ.कल्ला से किया और कहा कि स्थानान्तरण होने की वजह से बड़ी संख्या में अध्यापक व प्राचार्य के पद रिक्त हो गए है। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री की दूर दृष्टि के कारण आज गांव, ढ़ाणी तक शिक्षा की लौ पहुंची है। 

भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 5 कॉलेज खोलकर, उच्च शिक्षा के द्वार इस क्षेत्र के लिए खोले है। अब हमें चाहिए कि अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाएं। उन्होंने कहा कि वही प्रदेश व देश आगे बढ़े हैं, जो शिक्षित हुए है। 

बेटिया पढ़गी तो आगे बढ़ेगी-उन्होंने कहा कि बेटिया पढ़ेगी तो आगे बढ़ेगी और समाज व प्रदेश आगे बढ़ेगा। इस लिए जरूरी है कि हम अपनी बच्चियों को शिक्षित बनाए।

इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर, दीप प्रज्जवलित किया। शाला की प्राचार्य ने पुष्पगुच्छ भेंट कर ऊर्जा मंत्री का स्वागत किया। विद्यालय की छात्रा सवीता ने ऊर्जा मंत्री का कैरीकैच उन्हें भेंट किया। छात्राओं ने ग्रामीण ऑलम्पिक की थीम पर नृत्य के माध्यम से प्रस्तुति दी। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मूल सिंह राठौड़ ने अतिथियों का स्वागत किया। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) सुरेन्द्र सिंह भाटी ने आभार व्यक्त किया और अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक अधिकारी समसा कैलाश बड़गुजर ने कार्यक्रम का संचालन किया। 

इनकी रही उपस्थिति- इस अवसर पर कोलायत प्रधान पुष्पा देवी, उप खण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, खेमा राम मेघवाल, झंवर लाल सेठिया, सीओ अरविन्द बिश्नोई, विकास अधिकारी कोलायत दिनेश सिंह भाटी, बज्जू विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, हरि सिंह, उप प्रधान रेवन्त राम सहित पंचायत राज के जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

राजकीय पीजी कॉलेज में वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय की रखी आधार शिला- ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को कोलायत मुख्यालय स्थित राजकीय पीजी कॉलेज परिसर में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय भवन के निर्माण की आधार शिला रखी। इस भवन की कार्यकार्यरी एजेन्सी सार्वजनिक निर्माण भवन को बनाया गया हैं। 

इस अवसर पर आयोजिक कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री भाटी ने बताया कि भवन के लिए बजट का प्रावधान कर दिया गया है। डीएमएफटी योजना वर्ष 2011-22 के तहत 300 लाख रूपये स्वीकृत हुए है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोई भी गांव, जिला व प्रदेश तभी तेज गति से आगे बढे़गा, जहां शिक्षा के संसाधान हो। 2013 तक कोलायत विधानसभा क्षेत्र में एक भी राजकीय कॉलेज नहीं था। गत् तीन सालों में इस क्षेत्र में 5 कॉलेज संचालित हो रहे है। कोलायत में तो बालिका महाविद्यालय अलग से शुरू किया गया है। साथ इस कॉलेज को पहले डिग्री कॉलेज बनाया गया था, लेकिन विद्यार्थियों को पीजी करने के लिए बाहर नहीं जाना पडे़, इसके लिए इसको पीजी कॉलेज बना दिया है। 

उन्होंने बताया कि इस कॉलेज के खेल मैदान के लिए 8 बीघा भूमि का आवंटन करवा दिया है। शीघ्र ही इसके निर्माण के लिए बजट की व्यवस्था करवाई जायेगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण के अभियन्ता को निर्देश दिए कि निर्धारित समय सीमा में गुणवतापूर्ण व सुन्दर भवन का निर्माण करवाया जाये। साथ ही पीजी कॉलेज का अधूरा कार्य शीघ्र पूरा करें ताकि विद्यार्थियों को इस नवीन भवन में सिफ्ट करवाया जा सके।  

इस अवसर पर प्रधान पुष्पा देवी, पीजी कॉलेज की प्राचार्य शालिनी मूलचंदानी, जिला परिषद सदस्य पुरखाराम गेदर, ओम प्रकाश सैन, झंवर लाल सेठिया, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, पीजी कॉलेज के पहले अध्यक्ष ओम प्रकाश सोनी, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग मुकेश गुप्ता, अधिशाषी अभियन्ता संजय चौधरी, बज्जू विकास अधिकारी अमर सिंह बीका आदि उपस्थित थे। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web