आईएम शक्ति उड़ान योजना की समीक्षा बैठक: सेनेटरी नैपकिन की निर्बाध आपूर्ति हो सुनिश्चित- सचिव, महिला एवं बाल विकास

शासन सचिव ने बुधवार को सचिवालय स्थित अपने कक्ष में आईएम शक्ति उड़ान योजना के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। 
 
आईएम शक्ति उड़ान योजना की समीक्षा बैठक: सेनेटरी नैपकिन की निर्बाध आपूर्ति हो सुनिश्चित- सचिव, महिला एवं बाल विकास

जयपुर। शासन सचिव महिला एवं बाल विकास डॉ. समित शर्मा ने आईएम शक्ति उड़ान योजना के तहत किशोरियों और महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने हेतु निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

शासन सचिव ने बुधवार को सचिवालय स्थित अपने कक्ष में आईएम शक्ति उड़ान योजना के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपूर्ति हेतु सेनेटरी नैपकिन्स का ऑप्टिमम स्टॉक लेवल संरक्षित किया जाये जिससे कि आपूर्ति में गैप न रहे। इस हेतु उन्होंने निर्देश दिए कि महिला अधिकारिता के साथ ही अन्य सभी विभाग मिल कर एक दूसरे के पूरक के रूप में कार्य कर योजना को सफलता पूर्वक प्रत्येक किशोरी और महिला तक पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा इस हेतु बेहतर पर्यवेक्षण की जरूरत है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आपूर्ति हेतु यथासंभव आपूर्ति कर्ताओ से समन्वय करते हुए सघन पर्यवेक्षण किया जाए ताकि प्रत्येक लाभार्थी को सैनिटरी नैपकिन मिलना सुनिश्चित हो सके।

यह खबर भी पढ़ें: अजीबोगरीब परंपरा: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

समीक्षा बैठक में उड़ान योजनान्तर्गत सेनेटरी नैपकिन आपूर्ति की स्थिति एवं सेनेटरी नैपकिन की संख्या एवं ई-औषधि पोर्टल पर रिवर्स एन्ट्रीज की स्थिति पर चर्चा की गई। राजपोषण में एएए एप पर लाभार्थियों के अंकन की स्थिति पर चर्चा की गई। शाला दर्पण पोर्टल पर आरएमएससीएल के क्रय आदेश अनुरूप आपूर्ति तथा लाभार्थियों को वितरण के अंकन की स्थिति पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इसी प्रकार राजीविका द्वारा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से सेनेटरी नैपकिन उत्पादन एवं आपूर्ति की स्थिति पर चर्चा की गई तथा उड़ान योजना से संबंधित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

यह खबर भी पढ़ें: बहस के बाद पत्नी ने काटा पति का प्राइवेट पार्ट, फिर क्या हुआ उसके साथ, जाने पूरी बात

बैठक में आयुक्त महिला अधिकारिता पुष्पा सत्यानी, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं रामअवतार मीणा तथा राजस्थान मेडिकल सर्विस कारपोरेशन व अन्य विभागों से सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web