पत्र सूचना कार्यालय, CBC और GSI ने मनाया हिन्दी दिवस

 
CBC or GSI hindi diwas

जयपुर। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI),पश्चिमी क्षेत्र, जयपुर एवं सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (PIB) और केंद्रीय संचार ब्यूरो (CBC) ने आज हिन्दी दिवस मनाया और हिंदी पखवाड़े का भी आरम्भ किया। 

इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम PIB और CBC जयपुर की निदेशक श्रीमती ऋतु शुक्ला ने केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के हिन्दी दिवस पर भेजे गए संदेश को सभी को पढ़कर सुनाया और सभी को हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग पर बल देने का आग्रह किया। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

GSI.jpg

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नीलेश कालभोर (निदेशक, आकाशवाणी जयपुर) ने हिन्दी को पूरे देश में संपर्क भाषा बनाने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होने कहा की भाषा की उन्नति से ही राष्ट्र की उन्नति है। इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय के उप-निदेशक पवन सिंह फौजदार और केंद्रीय संचार ब्यूरो जयपुर के सहायक निदेशक कैलाश मीना सहित सभी कर्मचारी मौजूद रहे। 

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

केंद्रीय संचार ब्यूरो के राजस्थान क्षेत्र के जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, सिरोही और सवाई माधोपुर कार्यालय भी इस कार्यक्रम में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। अजमेर, सिरोही और सवाई माधोपुर कार्यालय ने गाँव में निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया। 

जी.एस.आई. में इस अवसर पर माननीय गृह मंत्रालय तथा खान मंत्रालय से प्राप्त संदेशों का वाचन किया गया। इस अवसर पर डॉ. संजय दास, उप महानिदेशक, राज्य इकाई:राजस्थान, राम जीवन सिंह, एल. एम. एस. मौरा, शुभासीस सेन, उप महानिदेशकगण तथा डॉ. संजय कुमार गुप्ता तथा योगेन्द्र सिंह भाम्बू, निदेशक एवं राजभाषा अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

उद्घाटन अवसर पर जया लाल, अपर महानिदेशक एवं विभागाध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में बोलते हुए कहा कि हमें अपना अधिकाधिक सरकारी कार्य हिंदी में करना चाहिए तथा ऐसा करके हम अपना संदेश जन सामान्य तक पहुंचा सकते हैं। 

केन्द्रीय सरकार के कार्यालयों में 29 सितम्बर, 2022 तक चलने वाले इस पखवाड़ा आयोजन के दौरान कार्यालय के कर्मचारियों के लिए राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार सम्बंधी अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web