सिलिकोसिस को लेकर माइंस विभाग एक्शन मोड में, आगामी दस दिनों में लगेंगे 33 सिलिकोसिस अवेयरनेस व जांच शिविर- एसीएस डॉ. अग्रवाल 

- जनवरी में 125 शिविर आयोजित करने का रोड़मैप, प्रदेशभर में अब तक 92 शिविर आयोजित 
- शिविरों में दस हजार से अधिक नागरिक लाभान्वित, मास्क, दवा आदि का वितरण
 
सिलिकोसिस को लेकर माइंस विभाग एक्शन मोड में, आगामी दस दिनों में लगेंगे 33 सिलिकोसिस अवेयरनेस व जांच शिविर- एसीएस डॉ. अग्रवाल 

जयपुर। राज्य का माइंस विभाग सिलिकोसिस को लेकर एक्शन मोड में आ गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ.सुबोध अग्रवाल ने बताया कि समूचे प्रदेश में जनवरी माह में सिलिकोसिस अवेयरनेस और चिकित्सा जांच के 125 शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें से अगले दस दिनों में 30 से अधिक शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के दस हजार से अधिक नागरिकों को इन शिविरों से लाभान्वित किया जा चुका है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सिलिकोसिस को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदनशीलता को देखते हुए जनवरी माह में प्रदेश में संभावित क्षेत्रों में सिलिकोसिस जागरुकता और चिकित्सा जांच शिविरों के आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। शिविरों का आयोजन प्रभावित व संभावित क्षेत्राेंं में चिकित्सा विभाग, माइंस धारकों, समाजसेवी संस्थाओं आदि के संयुक्त सहयोग से किया जा रहा है ताकि सिलिकोसिस की रोकथाम, इलाज और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी लोगोतक पहुचाई जा सके।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

निदेशक माइंस संदेश नायक ने बताया कि सर्वाधिक 24 शिविर अधीक्षण खनिज अभियंता जयपुर वृत के क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे हैं। इस माह के बचे दस दिवसों में 33 सिलिकोसिस अवेयरनेस व जांच शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

डीएमजी संदेश नायक ने बताया कि शिविरों में सिलिकोसिस से बचाव के उपायों की जानकारी देने के साथ ही सुरक्षात्मक मास्क आदि भी उपलब्ध कराए जा रहे है। इसके साथ ही जांच और दवा आदि की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि शिविर मेें क्षेत्र सभी आम नागरिकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। एक शिविर में 125 व्यक्ति लाभान्वित हो रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: पत्नी घमंडी ना हो जाए... तो इसलिए 200 करोड़ मिलने की बात पति ने किसी को नहीं बताई!

उन्होंने बताया कि आगामी शिविरों में एसएमई जयपुर वृत में सीकर के अजीतगढ़ में 25 जनवरी, अजमेर में 27 जनवरी, अलवर के हसनपुर माफी तिजारा में 24, बानसूर कोथल में 27, टहला खानपुर खननक्षेत्र में 31 जनवरी, झुन्झुनू के छापोली में 24, टोंक के डूंगरी में 21, काबरा में 28 जनवरी, कोटपुतली के पावटा में 24 व नीम का थाना में 25 और जयपुर के नींदड में 27 जनवरी को शिविर का आयोजन किया जाएगा।

 इसी तरह से एसएमई भरतपुर वृत में बाड़ी में 31 जनवरी, मासलपुुुर करौली में 25 और रुपवास बयाना में 25 व सोमवास सवाई माधोपुर में 24 जनवरी को शिविर आयोजित होगा। एसएमई जोधपुर वृत में 25 जनवरी को बालेसर स्वास्थ्य केन्द्र व बालेसर सत्ता, जवडिया पाली में शिविर आयोजित होंगे। एसएमई अजमेर के पीसांगन में 23 व राजगढ़ नसीराबाद में 30 जनवरी,सावर के रामलिया में 31, नागौर के लोडसर में 25, मकराना के कुचामनसिटी में 25 व गोटन में 24 जनवरी को जेके सीमेंट परिसर में आयोजित किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

डीएमजी नायक ने बताया कि बीकानेर वृत में 27 जनवरी को सूरतगढ़ में शिविर लगेगा। एसएमई भीलवाड़ा वृत में बिजौलिया के थलकला में 23 व कांस्या में 24 जनवरी को शिविर आयोजित होंगे। एसएमई कोटा वृत में रामगंजमण्डी के लक्ष्मीपुरा में 27 जनवरी को शिविर लगेगा। एसएमई उदयपुर वृत में उदयपुर के देवपुरा में 30 जनवरी, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 28 जनवरी को सिलिकोसिस अवेयरनेस व जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यालय स्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web