सिलिकोसिस नीति से कैलाश को मिला नया जीवन, इलाज के लिए मिली तीन लाख की आर्थिक सहायता 

नीति के तहत राज्य सरकार सिलिकोसिस बीमारी का दंश झेल रहे प्रदेश के श्रमिकों को इलाज के लिए तुरंत आर्थिक मदद दे रही है।

 
सिलिकोसिस नीति से कैलाश को मिला नया जीवन, इलाज के लिए मिली तीन लाख की आर्थिक सहायता 

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के खनन श्रमिकों के कल्याण और स्वास्थ्य सुरक्षा देने के लिए संवेदनशील निर्णय लेते हुए राजस्थान सिलिकोसिस नीति 2019 की शुरुआत की है। नीति के तहत राज्य सरकार सिलिकोसिस बीमारी का दंश झेल रहे प्रदेश के श्रमिकों को इलाज के लिए तुरंत आर्थिक मदद दे रही है, साथ ही पीड़ित की दुर्भाग्यवश मृत्यु होने पर उनके परिवार को भी आर्थिक संबल दिया जा रहा है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

योजना के अंतर्गत लाभान्वित दौसा जिले के कंदौली गांव के निवासी कैलाश कुमार सैनी ने बताया कि वे पिछले 30 सालों से मूर्ति बनाने का काम कर रहे है। उनके परिवार में तीन पुत्री एवं एक पुत्र है और अपने बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल करने की जिम्मेदारी भी उन्हीं के कंधों पर है। उन्होंने बताया कि वे घर के एकमात्र सदस्य है, जो मूर्ति बनाकर पूरे परिवार का भरण-पोषण करते हैै।  

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

उन्होंने बताया कि सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित होने के बाद उनके लिए शारीरिक श्रम करना संभव नहीं था। पर्याप्त आमदनी के अभाव में वे ना केवल परिवार के भरण-पोषण में, अपितु स्वयं का इलाज कराने में भी असहाय महसूस कर रहे थे। इलाज का खर्च अधिक होने के कारण उन्हें अस्पताल से वापस घर आना पड़ा और इलाज की उम्मीद छोड़ दी। ऐसी विषम परिस्थितियों में उनके 18 वर्षीय बेटे पर परिवार की सारी जिम्मेदारी आ गई और उनके बेटे को पढ़ाई छोड़ मजदूरी का कार्य शुरू करना पड़ा।

कैलाश के बेटे शिवराम बताते हैं कि उनके पिताजी पिछले 8 साल से इस बीमारी से गंभीर रूप से पीड़ित है। विषम आर्थिक परिस्थितियों के कारणवश उन्होंने इलाज की उम्मीद ही छोड़ दी थी। लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई राजस्थान सिलिकोसिस नीति से उनके पिताजी व परिवार को नया जीवनदान मिला। नीति के अंतर्गत उनके परिवार को 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता तुरंत प्रदान की गई, जिसकी वजह से उनके पिताजी का इलाज संभव हो पाया है। इस आर्थिक मदद से उनके पूरे परिवार को आर्थिक संबल भी प्राप्त हुआ है। 

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

शिवराम बताते हैं कि समय पर आर्थिक सहायता मिलने के कारण उनके पिताजी का बेहतर इलाज हो रहा है और वे शीघ्र पूर्णतया स्वस्थ हो जाएंगे। उन्होंने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा लागू की गई जीवनदायिनी सिलिकोसिस नीति से उनके परिवार को नई संजीवनी मिली है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web