Jodhpur: मार्च में होगा 'Rajasthan International Expo' का आयोजन, राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल करेगा मेजबानी

- चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक्सपो के बाद निर्यात की बदलेगी दिशा

 
Jodhpur: मार्च में होगा 'Rajasthan International Expo' का आयोजन, राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल करेगा मेजबानी

जयपुर। राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद) चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कहा कि प्रदेश से निर्यात में बढ़ोतरी करने के लिए आगामी 11 से 13 मार्च, 2023 को जोधपुर में राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो-2023 का आयोजन किया जाएगा।

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

अरोड़ा ने यह बात काउंसिल की पांचवी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उद्योग भवन में आयोजित काउंसिल की बैठक में उन्होंने कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर ज्वैलरी, सेरेमिक व अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्यातकों से मिलने व इसकी तैयारी के लिए 7 नवंबर को जोधपुर में अहम बैठक भी लेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने कहा कि जोधपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हैंडीक्राफ्ट एक्सपो का आयोजन मुख्यमंत्री बजट घोषणा का अहम हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इसे और व्यापक बनाने और कई अन्य उत्पादों को जोड़ने के लिए इसे राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का नाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान समिट के बाद देशभर में राजस्थान की एक अलग छवि उभर कर आई है व अन्य राज्य भी राजस्थान मॉडल का अनुसरण करने लगे हैं। उन्होंने कहा की प्रदेश में निर्यात का प्रतिशत बढ़ाने व निर्यात सहित अन्य गतिविधियां संचालित करने के लिए ही काउंसिल का गठन किया गया है।

आयुक्त महेंद्र पारख ने कहा कि निर्यात के मामले में राजस्थान देश में 12वें स्थान पर है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में निर्यात की खासी संभावनाएं हैं। पिछले वर्षों में प्रदेश से होने वाले निर्यात का प्रतिशत में भी खासी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा की अंतरराष्ट्रीय स्तर के एक्सपो होने से न केवल स्थानीय उत्पादों को बेहतर बाजार मिलेगा बल्कि उनकी पहचान भी बनेगी।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

काउंसिल के उपाध्यक्ष महावीर प्रताप शर्मा ने भी अपने विचार रखे। बैठक में उत्पादों की टेस्टिंग लैब बनाने, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के निर्माण, काउंसिल की मेंबरशिप की शुरुआत, मिशन निर्यातक बनो सहित विभिन्न विषयों पर व्यापक स्तर पर चर्चा हुई।

इस दौरान निदेशक अनिल कुमार बख्शी, सदस्य जसवंत सिंह मील, विनोद कालोनी, लीला बोरदिया सहित अन्य सदस्य व संयुक्त निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर शर्मा व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web