राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को कार्य योजना बनाकर प्राथमिकता से पूरा करें- उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री

राज्य सरकार की योजनाओं की क्रियान्विति के लिए ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी कार्यों की मॉनिटरिंग करें। 
 
राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को कार्य योजना बनाकर प्राथमिकता से पूरा करें- उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री

जयपुर। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री एवं सीकर जिले की प्रभारी मंत्री शुकन्तला रावत ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति एवं बजट घोषणा के संबंध में समीक्षा बैठक ली। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

प्रभारी मंत्री रावत ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये कि सीकर जिले की जितने भी सड़कों के निर्माण कार्य स्वीकृत हैं, उनको शीघ्र ही शुरू करवाकर एक सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि हर्ष पर्वत पर सड़कों के लिए 268 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिसका कार्य पूर्ण करवाएं ताकि वहां जाने वाले पर्यटकों को लाभ मिल सकें। प्रभारी मंत्री ने बजट घोषणा की विभागवार चर्चा करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को किसानों के कृषि, घरेलू, सामान्य विद्युत कनेक्शन शीघ्र जारी करने तथा किसानों को विद्युत आपूर्ति नियमित रूप करने के निर्देश दिये। उन्होंने नवलगढ रोड़, फतेहपुर रोड,जयपुर रोड़ की क्षतिग्रत सड़कों का निर्माण कार्य शुरू नहीं करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दियेे।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

सीकर जिला प्रभारी मंत्री रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की योजनाओं की क्रियान्विति के लिए ब्लॉक स्तर पर उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी कार्यों की मॉनिटरिंग करें। उन्हाेंने जिले में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रचार - प्रसार करने तथा पंजीयन की संख्या बढ़ाने के साथ ही जो परिवार इस योजना से नहीं जुडे़ है, उन्हें इस योजना से जुड़वाने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री रावत ने जिले में गौशालाओं के खोलने के संबंध में निर्देशित किया कि फतेहपुर, रामगढ़ शेखावाटी में जो गौशाला संचालक राज्य सरकार के नोमर्स के अनुसार खोलना चाहती है, उन्हें आमंत्रित कर गौशाला खुलवाने की कार्यवाही की जाए।  

प्रभारी मंत्री रावत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में चार लाभार्थियों शहनाज बानो, मोहम्मद साहेल को किडनी ट्रांसप्लांट इलाज के लिए क्रमशः 3 लाख 03 हजार 525 एवं  3 लाख 19 हजार 500 रूपये तथा सिंगरी देवी, राजू  प्रसाद को ब्लेक फंगस ईलाज के लिए क्रमशः 15 लाख 39 हजार एवं 21 लाख 28 हजार रूपये के पैकेज का प्रमाण पत्र वितरित किये।  

यह खबर भी पढ़ें: जब लाखों का मालिक निकला दिव्यांग भिखारी! ...तो सच जानकर ये महसूस किया शख्स ने

पूर्व शिक्षा मंत्री एवं लक्ष्मणगढ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा ने शहर की नवलगढ रोड़, जयपुर रोड़ एवं फतेहपुर रोड़ की टुटी हुई सड़कों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंनेे कहा कि लक्ष्मणगढ, फतेहपुर में नेचर पार्क, प्रधानमंत्री आवास योजना में गुणवता व आवास का प्रकरण निस्तारण करवायें तथा शेखावाटी सर्किट योजना में लक्ष्मणगढ में 102 कार्य स्वीकृत हैं, जिसकी जिला परिषद अपने स्तर से मॉनिटरिंग करवायें। डोटासरा ने पर्यटक स्वागत केन्द्र, हर्ष पर्वत, शाकाम्भरी, फतेहपुर, रामगढ शेखावाटी में शेखावाटी सर्किट योजना के कार्य प्रारम्भ करवाने एवं जनप्रतिनिधियों के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिये।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

पूर्व शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने लम्पी बीमारी के लिए 60 लाख रूपये की पशुओं के लिए जो दवाईयां एक ही चिकित्सक की फर्म से खरीदी गई है, उसकी जांच कराने के निर्देश दिये है। उन्होंनेे जगमालपुरा सड़क निर्माण में काश्तकारों की भूमि आवाप्ति की गई है, उन किसानों को मुआवजा राशि एक सप्ताह में उनके खाते में आ जाने के निर्देश दिये। बैठक मेें फतेहपुर विधायक हाकम अली ने विभागीय अधिकारियों से फतेहपुर क्षेत्र में मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्यों को शीघ्र शुरू करवाने तथा नगर परिषद सभापति जीवण खां ने शहर में नई कटने वाली कॉलोनियों के लिए सीवरेज, ड्रेनेज का प्लान बनाकर विकसित करवाने की जिला कलेक्टर से मांग की।    

बैठक में सीकर जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने जिले मेंं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं बजट घोषणाओं की प्रगति विवरण से प्रभारी मंत्री को अवगत करवाया। बैठक में बीसूका जिला उपाध्यक्ष सुनिता गठाला, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web