Rajasthan में बारिश से ढहा मकान, 13 जिलों में अलर्ट: Jaipur में 4 घंटे तक बरसात; तापमान 5 डिग्री गिरा

 
jaipur rain

जयपुर। राजस्थान में फिर से सक्रिय हुए मानसून के कारण आज जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में बारिश हो रही है। भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई जिलों में आज सुबह से ही घने बादल छाए हुए हैं। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह दौर अगले तीन दिन तक दिनों में भी जारी रह सकता है।

मौसम केंद्र ने 13 जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया है। तेज बारिश के कारण आज सवाई माधोपुर में एक मकान ढह गया। इस हादसे में तीन लोग घायल हो गए। वहीं, बदले मौसम के कारण तैयार खरीफ की फसल के नुकसान होने की आशंका बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आए सिस्टम से राजस्थान में फिर से तेज बारिश का दौर स्टार्ट हुआ है।]

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

मौसम केन्द्र जयपुर से मिली रिपोर्ट देखें तो पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बरसात अलवर के कोटकासिम में 118MM (4.64 इंच) बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा बानसूर, गोविंदगढ़, रामगढ़, टपूकड़ा में भी 50MM से ज्यादा बारिश हुई। इधर भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां में भी कई स्थानों पर तेज बारिश हुई।

jaipur rain 2
जयपुर में दुर्गापुरा एलीवेटेड रोड के पास टोंक रोड पर जगह-जगह पानी भर गया।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरा
जयपुर शहर में आज तड़के घने बादल छाने के बाद बारिश का दौर शुरू हुआ। सुबह 7 बजे कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने से सड़कों पर पानी भर गया। सांगानेर, टोंक रोड, मालवीय नगर, मानसरोवर, सिरसी, अजमेर रोड, झोटवाड़ा समेत तमाम हिस्सों में आज सुबह से हल्की बारिश हो रही है।

इनके अलावा ग्रामीण हिस्सों में भी कई जगह तेज बारिश हुई। पावटा, जमवारामगढ़ में 2 से लेकर 3 इंच तक बरसात हुई। बारिश के कारण जयपुर के तापमान में गिरावट हुई, कल दिन का अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इससे लोगों को दिन और रात में हल्की ठंडक का अहसास हुआ।

rain 2
भिवाड़ी में बारिश से बाजार पानी से लबालब हो गईं। सड़कें दरिया बन गईं। पानी में डूबने से दोपहिया वाहन सड़क के बीच में बंद हो गए।

सवाई माधोपुर में बारिश से चैनपुरा स्थित कच्ची बस्ती में एक कच्चा मकान भरभरा कर गिर गया। इस हादसे में एक ही परिवार के 3 लोग घायल हो गए। घायलों के परिजन पानमल महावर ने बताया कि सुबह करीब साढ़े नौ बजे हादसा हुआ। इससे मकान के भीतर उसके पिता रामबाबू पुत्र भंवर लाल महावर और बहन रेखा घायल हो गए। उसकी भतीजी अवनी महावर को हल्की चोट आई हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

इन जिलों में हुई एक इंच से ज्यादा बरसात
पिछले 24 घंटे के दौरान अजमेर, अलवर, बारां,बूंदी, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झालावाड़, कोटा, पाली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक जिलों के कई इलाकों में एक इंच से ज्यादा बरसात हुई। बारां, बूंदी, झालावाड़ के कई हिस्सों में तो 3 इंच तक बरसात हुई।

alwar rain
अलवर में भी दो दिन से बारिश का दौर जारी है। यहां अनाज मंडी में खुले में रखा गेहूं भीग रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

बाजार, मूंग की फसलों पर असर
वर्तमान में खरीफ की फसल पककर तैयार हो गई है। खेतों में बाजरा, मूंग, ज्वार की फसलों के खराब होने की आशंका बढ़ गई है। कृषि विशेषज्ञों की माने तो डेढ़ या 2 इंच तक बरसात होने से खड़ी फसलें गलने लग जाएगी, जिससे नुकसान होता है और दाना भी काला पड़ने लगता है। कई जगह अभी खेतों में फसलें कटनी शुरू हो गई, जिन्हें तो हल्की बारिश से भी नुकसान होगा। बारिश के कारण मूंग की फलियां गीली होकर सूखने के बाद फट जाती हैं और दाना बिखर जाता है।

rain
पीड़ित परिवार का कहना है कि लगातार बारिश के कारण छत कमजोर होने से हादसा हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

26 सितंबर तक होगी बारिश
राजस्थान के 13 जिलों में कल बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इनमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, टोंक, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर शामिल हैं। इसके साथ ही 25 सितंबर को अलवर, झुंझुनूं, सीकर में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। 26 सितंबर को अलवर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर में हल्की बारिश की संभावना है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

'अपने घर' का सपना साकार करने का सबसे अच्छा मौक

JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स JAIPUR, मैन आगरा रोड, कनोता, गेटेड टाउनशिप, सभी सुविधाये, कॉल 9314188188

From around the web