''PWD APP 2.0'' से दिव्यांगजनों का निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेना होगा सुनिश्चित- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

निर्वाचन विभाग के अधिकारीगण एवं गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधियों से पीडब्लूडी ऑईकन क्रॉन्फ्रेंस में चर्चा कर रहे थे।
 
''PWD APP 2.0'' से दिव्यांगजनों का निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेना होगा सुनिश्चित- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन आयोग दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़़ने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू किया गया पर्सन विद डिसएबिजिटी PWD APP 2.0 मील का पत्थर साबित होगा।

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

गुप्ता शुक्रवार को शासन सचिवालय में स्टेट पीडब्लूडी आईकन एवं अर्जुन अवार्डी सुंदर गुर्जर, निर्वाचन विभाग के अधिकारीगण एवं गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधियों से पीडब्लूडी ऑईकन क्रॉन्फ्रेंस में चर्चा कर रहे थे। यह कॉन्फ्रेंस वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दिल्ली में आयोजित ‘सुगम्य चुनाव के लिए दिव्यांग आईकॉन्स के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन’ से जुड़ी हुई थी। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अनूप चन्द्र पाण्डेय, नेशनल पीडब्लूडी आईकन डॉ नीरू कुमार सहित विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारीगण ने भाग लिया। राजस्थान की स्टेट पीडब्लूडी आइकन शताब्दी अवस्थी भी कार्यक्रम में उपस्थित रही।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने कहा कि आयोग द्वारा दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने के लिए सभी व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। पॉलिंग पार्टी के कार्मिकों को इस विषय पर समुचित प्रशिक्षण मैनुअल्स के माघ्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों के मध्य PWD APP 2.0 के बारे में जागरूकता फैलाएं, जिससे लोकतंत्र के महापर्व- चुनावों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके। साथ ही, निर्वाचन अधिकारी दिव्यांग मतदाताओं के मध्य 1950 टोल फ्री नम्बर का भी ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने अधिकारियों से दिव्यांगजनों को उपलब्ध सुविधाओं के बारें में भी विस्तारपूर्वक चर्चा की। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web