दिल्ली-एनसीआर का मौसम आसमान में बादल से बदला, गर्मी से राहत; बारिश की उम्मीद

 
Weather Today

Delhi-NCR Weather : मौसम विभाग ने पहले अनुमान जताया था कि गुरुवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी और तापमान में कमी देखने को मिलेगी। हल्की बारिश होने का अंदेशा भी जताया गया था। 

 

नई दिल्ली। Delhi-NCR Weather : दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट बदल ली है। मौसम के करवट बदलने की वजह से लोगों को गुरुवार की सुबह गर्मी से कुछ राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में सुबह से आसमान में बादल नजर आए हैं। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेज गर्मी का ऐहसास लोगों को हो रहा था। तापमान बढ़ने की वजह से यहां तपिश बढ़ गई थी। मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि गुरुवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी और तापमान में कमी देखने को मिलेगी। हल्की बारिश होने का अंदेशा भी जताया गया था। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

अनुमान जताया गया है कि अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-एनसीआर में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। इसके अलावा तापमान में गिरावट की बात भी कही गई है।दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

मौसम विभाग ने बताया था कि अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। गुरुवार को दिल्ली में हवा की रफ्तार 6 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का भी अनुमान है। 

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर के अलावा तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में 18 मार्च को बारिश का अंदेशा है। स्काईमेट वेदर ने बताया है कि 17 मार्च से बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और बंगाल में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इसके अलावा अगले दिन यानी 18 मार्च को राजस्थान, छत्तीसगढ़ और यूपी के कुछ हिस्सों में भी मौसम के बदलने के संकेत मिले हैं।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

प्रदूषण के मामले में दिल्ली की हवा आज सुबह खराब श्रेणी में रही, लेकिन पिछले 24 घंटों में दिल्ली प्रदूषण में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। सुबह आठ बजे दिल्ली में एक्यूआई 233 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार बुधवार शाम चार बजे इसकी तुलना में यह 213 तक था। पूर्वानुमान के अनुसार, बारिश और हवा के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा में सुधार हो सकता है।

शून्य और 50 के बीच एक AQI रीडिंग को अच्छा, 51 और 100 को संतोषजनक माना जाता है। इसी तरह 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 को खराब, 301 और 400 को बहुत खराब, और 401 और 500 को गंभीर माना जाता है।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है। दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा और इस वर्ष का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web