Weather Updates: दिल्ली में बदलने वाला है मौसम, जानिए सर्दी को लेकर क्या आया अलर्ट

 
cold

Delhi Weather Today: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सर्दियां दिल्ली से दूर नहीं हैं। हिमालय के इलाकों में अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर लगभग खत्म हो चुका है। इसलिए जो बर्फबारी हिमालय प्रदेश और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हुई है, उसका असर अब हवाओं की रफ्तार बढ़ने से दिल्ली की सर्दी पर भी दिखाई देगा।

 

नई दिल्ली। IMD Delhi Weather Updates: देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को ठंड के लिए अब अधिक इंतजार नहीं करना होगा। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही मौसम बदलेगा और ठंड अब दूर नहीं है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज (मंगलवार), 13 दिसंबर से हवाओं की रफ्तार तेज हो जाएगी। जिससे तापमान तेजी से गिरेगा। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी हवाओं की रफ्तार बढ़ेगी और साथ ही पश्चमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कम होने से मौसम बदलेगा। दिल्ली में 15 दिसंबर से तापमान गिरने के साथ ठंड बढ़ेगी। IMD के अनुसार, 16 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

ठंड के लिए अब नहीं करना होगा इंतजार!
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सर्दियां दिल्ली से दूर नहीं हैं। हिमालय के इलाकों में अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर लगभग खत्म हो चुका है। इसलिए जो बर्फबारी हिमालय प्रदेश और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हुई है, उसका असर अब हवाओं की रफ्तार बढ़ने से दिल्ली की सर्दी पर भी दिखाई देगा। दरअसल, हवाओं की रफ्तार तेज होने के साथ ही हवा की दिशा भी उत्तर पश्चिम की ओर से आएगी। जो अपने साथ बर्फीली हवाओं की ठंड भी लाएगी।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

सामान्य के आस-पास दिल्ली का न्यूनतम तापमान
बीते कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान बढ़ा हुआ है जबकि न्यूनतम तापमान में इतनी बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई है। बीते कई दिन से दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास यानी 8 डिग्री के करीब बना हुआ है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के सीनियर साइंटिस्ट आरके जीणामणि के मुताबिक, मौसम में आमतौर पर इतना उतार-चढ़ाव देखने के लिए मिलता है। नवंबर के महीने से ही न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम बना हुआ है, इसलिए लोगों को लग रहा है कि दिसंबर के महीने में सर्दी ज्यादा नहीं पड़ रही है। हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य के आस-पास ही है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

IMD के मुताबिक, इन दिनों दिनभर कोहरे की चादर नहीं छाए रहने के कारण धूप की किरणें धरती तक पहुंच रही हैं। जिससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुमान है कि 15 दिसंबर से हल्का कोहरा शुरू होने के साथ न्यूनतम तापमान भी गिरेगा।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

दिल्ली में प्रदूषण की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब कैटेगरी में बरकरार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 9 बजे औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक करीब 300 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है। बता दें कि  शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web