PM Modi ने नागपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, Metro के फेज-1 का किया शिलान्यास, बजाया ढोल

इस दौरान पीएम ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला भी रखी।
 
PM Modi ने नागपुर में वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, Metro के फेज-1 का किया शिलान्यास, बजाया ढोल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने नागपुर को बिलासपुर से जोड़ने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन को रविवार सुबह हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला भी रखी। वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के साथ ही पीएम मोदी नागपुर मेट्रो के फेज-1 का शुभारंभ भी किया।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

पीएम ने नागपुर से बिलासपुर जाने वाली पहली स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस को आज सुबह 9.30 बजे नागपुर से हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन में 16 कोच हैं, जिनमें 14 चेयर कार और 2 एक्जीक्यूटिव चेयर कार हैं। यह मध्य भारत की पहली और देश की छठी वंदे भारत ट्रेन है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

प्रधानमंत्री ने शहर के अजनी में सरकारी रखरखाव डिपो और नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन परियोजना के कोहली-नरखेड खंड को भी राष्ट्र को समर्पित किया। इन परियोजनाओं को क्रमश: करीब 110 करोड़ रुपये और करीब 450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।


सबसे तेज ट्रेन-
बताया जा रहा है कि यह वंदे भारत ट्रेन भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। फिलहाल रेलवे इसे 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चला रहा है, जिसे बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटा करने की योजना है।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

क्या रहेगा समय-
बता दें कि नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे रवाना होकर दोपहर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नागपुर से दोपहर 2.05 बजे रवाना होकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। रेलवे अधिकारियों ने इसके मेंटेनेंस की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए अलग से यार्ड बनाया गया है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web