PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी को मिले 1200 से अधिक उपहारों की होगी नीलामी, जानिए इस पैसे का कहां होगा इस्तेमाल?

ऐसा पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री अपने आप को मिले उपहारों की बिक्री करवा रहे हों।

 
PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी को मिले 1200 से अधिक उपहारों की होगी नीलामी, जानिए इस पैसे का कहां होगा इस्तेमाल?

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खिलाड़ियों और राजनेताओं समेत विभिन्न प्रकार के लोगों से उपहार में मिले करीब 1200 से अधिक वस्तुओं को नीलाम किया जाएगा। इसके लिए विशेष दिन का चुनाव किया गया है। 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन है। इसी दिन इन उपहारों की नीलामी शुरू की जाएगी। नीलामी से प्राप्त राशि का इस्तेमाल नमामि गंगे कार्यक्रम में होगा। नीलामी के लिए रखी जाने वाले वस्तुओं की कीमत 100 रुपए से 10 लाख रुपए तक होगी।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

उपहारों में मिले सामानों की बात करें तो लिस्ट में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, एक हनुमान मूर्ति और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से उपहार में दी गई एक सूर्य पेंटिंग और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की ओर से दिया गया एक त्रिशूल भी शामिल है।

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट के डायरेक्टर जनरल अद्वैत गणनायक ने बताया कि प्रधानमंत्री को यह गिफ्ट, विभिन्न राज्यों के राजनेताओं, खिलाड़ियों, राजनयिकों आदि से मिले हैं। 1200 से अधिक संख्या में यह गिफ्ट अब नीलाम किए जाएंगे। यह नीलामी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और 17 सितंबर से प्रारंभ होगी। नीलामी को 2 अक्टूबर को बंद किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इस नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकता है और अपनी पसंद की वस्तुओं पर बोली लगाकर खरीद सकता है। इसके लिए उसे pmmementos.gov.in पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

ऐसा पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री अपने आप को मिले उपहारों की बिक्री करवा रहे हों। इससे पहले भी वह कई बार ऐसा कर चुके हैं। यहां तक कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो भी विभिन्न जगहों से मिले बेशकीमती उपहारों को बेच देते थे। इसके बाद इन उपहारों से अर्जित आय को गरीबों की शिक्षा, कन्याओं की शादी और असहाय मरीजों के इलाज में आने वाले खर्च में अदा कर देते थे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web