Lumpy Virus: दिख रहे है Dumping Yard में हजारों गायों के शव, लंपी वायरस का कहर नहीं थम रहा बीकानेर में

 
Lumpy Virus

देश के कई राज्यों में लंपी वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। लंपी स्किन वायरस की चपेट में आकर सैंकड़ों पशुओं की मौत दर्ज की जा चुकी है। इससे दुग्ध व्यवसाय को भारी नुकसान हुआ है। अकेले राजस्थान के बीकानेर में 6000 से ज्यादा गाय लंपी वायरस की चपेट में आ चुकी हैं। इस बीच बीकानेर के एक डंपिंग यार्ड से एक हैरान करने वाली तस्वीर भी सामने आई है।

बीकानेर। उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों लंपी वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। राजस्थान में अब तक इस वायरस से 40 हजार से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है। वहीं, 10 लाख से ज्यादा गाय इस लंपी वायरस की चपेट में आ चुकी हैं। इस बीच बीकानेर के जोडबीड डंपिंग यार्ड की हैरान करने वाली एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें गायों के हजारों शव पड़े देखे जा सकते हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

5646 हेक्टेयर में फैले जोडबीड डंपिंग यार्ड में गायों के शव खुले में पड़े हैं। ये शव अब सड़ने लगे हैं और इसके आसपास लगभग 5 किलोमीटर तक इन शवों की दुर्गंध फैल रही है। इसके आसपास के इलाकों में रह रहे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ओपन डंपिंग यार्ड में पड़े ये शव दिखाते हैं कि कैसे सरकार गायों में लंपी वायरस को फैलने से रोकने में नाकाम हुई है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

बता दें, अकेले बीकानेर शहर में 6 हजार से ज्यादा गाय इस वायरस की चपेट में हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी इस वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। लंपी स्किन वायरस की चपेट में आकर सैंकड़ों पशुओं की मौत दर्ज की जा चुकी है। इससे दुग्ध व्यवसाय को भारी नुकसान हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

पशुओं में दिखाई दे रहे लंपी वायरस के ये लक्षण
इस वायरस से संक्रमित पशुओं के नाक और मुंह से पानी व लार गिरने लगती है। तेज बुखार होता है और ऐसे जानवर भोजन छोड़ देते है। ऐसे पशुओं की चमड़ी के नीचे पहले छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। यह दाने घाव में बदल जाते हैं। यह अधिकतर मवेशियों के मुंह, गर्दन और गुप्तांग के पास पाए जाते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web