इस Diwali से शुरू होने वाली है Jio 5G सेवाएं, किन चार शहरों को मिलेगी सबसे पहले ये सर्विस, जानें...

Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा। Jio 5G के नवीनतम संस्करण को तैनात करेगा, जिसे स्टैंड-अलोन 5G कहा जाता है।

 
इस Diwali से शुरू होने वाली है Jio 5G सेवाएं, किन चार शहरों को मिलेगी सबसे पहले ये सर्विस, जानें...

नई दिल्ली। वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 2022 में, रिलायंस जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि इस दिवाली के लिए Jio 5G सेवाएं शुरू होंगी। हालांकि, 5जी सेवा शुरुआती दिनों में चुनिंदा शहरों के लिए उपलब्ध होगी। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं।

अन्य शहरों में रहने वाले लोगों को दिसंबर 2023 तक Jio 5G हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी, अंबानी ने बैठक के दौरान पुष्टि की। RIL के अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि Jio 5G सेवाएं देश के हर कोने में "सभी कस्बों, तालुकों और तहसीलों" तक पहुंच जाएंगी - दिसंबर 2023 तक। कंपनी का दावा है कि "Jio True 5G" ब्रॉडबैंड की गति में "ब्रेकथ्रू वृद्धि" प्रदान करता है और विलंबता को काफी कम करता है। "

“Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा। Jio 5G के नवीनतम संस्करण को तैनात करेगा, जिसे स्टैंड-अलोन 5G कहा जाता है, जिसकी हमारे 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है, ”RIL के अध्यक्ष ने एजीएम के दौरान कहा। स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 4 जी सेवाओं की तुलना में 5 जी की गति 10 गुना होगी।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

अब, 4 शहरों में रहने वाले लोगों के लिए, जिन्हें Jio 5G सेवा मिलेगी, क्या आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद लेने के लिए 5G फोन मिलना चाहिए? अच्छा, यह सही है। 5G सेवाओं का आनंद लेने के लिए, आपके फ़ोन को नेटवर्क का समर्थन करने की आवश्यकता है।

तो, आप कैसे जांचते हैं कि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं? यह पता लगाने के लिए कि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, कुछ स्टेप्स नीचे दिए गए हैं।

चरण 1: Android फ़ोन पर, आपको सेटिंग ऐप पर जाना होगा

चरण 2: 'वाई-फाई और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3: अगला, 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

चरण 4: अब आप 'पसंदीदा नेटवर्क प्रकार' विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे

चरण 5: यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

ठीक है, अगर आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सक्षम स्मार्टफोन पर पैसा खर्च करना होगा। Xiaomi, OnePlus, Realme, Samsung और कई अन्य जैसे स्मार्टफोन निर्माता पहले से ही विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर 5G स्मार्टफोन विकल्प प्रदान करते हैं। वास्तव में, यदि आपका बजट कम है, तो Realme और Lava जैसी कुछ कंपनियों ने 10,000 रुपये से कम के 5G फोन लॉन्च करने की पुष्टि की है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web