IIT-Guwahati: 6 से 8 फरवरी तक गुवाहाटी में होगी पहली यूथ20 मीट, जानें...

युवा सम्मेलन अक्सर पारंपरिक मंच से कुछ सप्ताह पहले यह जानने के लिए होता है कि युवा क्या सोच रहे हैं।
 
IIT-Guwahati: 6 से 8 फरवरी तक गुवाहाटी में होगी पहली यूथ20 मीट, जानें...

नई दिल्ली। रविवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जी20 शिखर सम्मेलन से इतर यूथ20 (वाई20) समूह की पहली बैठक गुवाहाटी में 6 से 8 फरवरी तक आयोजित की जा रही है। यह कई बैठकों में से पहली है जो अगस्त 2023 में अंतिम यूथ20 शिखर सम्मेलन तक पहुंचने वाले महीनों में पूरे भारत में पांच Y20 विषयों पर आयोजित की जाएगी। पांच विषय होंगे फ्यूचर ऑफ वर्क; जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी; शांति निर्माण और सुलह; यूथ इन डेमोक्रेसी एंड हेल्थ, वेलबीइंग एंड स्पोर्ट्स।" G20 के तत्वावधान में संचालित आठ आधिकारिक संपर्क समूहों में से एक Y20 है। युवा सम्मेलन अक्सर पारंपरिक मंच से कुछ सप्ताह पहले यह जानने के लिए होता है कि युवा क्या सोच रहे हैं और अपने स्वयं के नीतिगत प्रस्तावों में उनके सुझावों को शामिल करें।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

बयान के अनुसार, 2023 में Y20 इंडिया समिट देश की युवा-केंद्रित पहलों के उदाहरण के रूप में काम करेगा और इसे दुनिया भर के युवाओं के लिए अपने मूल्यों और नीतिगत पहलों को पेश करने का मौका देगा। 19 जनवरी से, राज्य के प्रत्येक जिले के 50 से अधिक विश्वविद्यालय और कॉलेज अपने परिसरों में Y20 सभा तक भागीदारी और समावेशी विचार-विमर्श प्रक्रिया को बढ़ावा देने के प्रयास में सेमिनार, कार्यशाला, बहस और पैनल चर्चा की मेजबानी कर रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: Interesting : 78 साल के शख्स ने की 18 साल की लड़की से शादी, 2 साल से चल रहा था अफेयर!

प्रत्येक उच्च शिक्षा संस्थान जी20 समूहों और कामकाज पर विद्यार्थियों को सूचित करने के लिए 10 पड़ोसी स्कूलों में एक जागरूकता अभियान भी आयोजित करेगा। इन आयोजनों में 12,000 से अधिक छात्रों के भाग लेने का कार्यक्रम है। बयान में कहा गया है कि अन्य विश्वविद्यालयों और कॉलेज प्रतियोगिताओं के पुरस्कार विजेताओं सहित 400 प्रतिभागी 7 फरवरी को आईआईटी-गुवाहाटी में मुख्य कार्यक्रम में भाग लेंगे और नवाचारों और उद्योग-अकादमिक संबंधों को समझने के लिए उचित सलाह प्राप्त करेंगे। उन्हें साझा भविष्य के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा।"

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web