Global Investors Summit: इंदौर में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का समापन, बाबा रामदेव करेंगे निवेश की बात...

कृषि व टेक्नोलॉजी क्षेत्र में फोकस किया जा रहा है, बायो इकोनॉमी को आगे बढ़ाने की तरफ बढ़ रहे हैं। 

 
Global Investors Summit: इंदौर में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का समापन, बाबा रामदेव करेंगे निवेश की बात...

इंदौर। इंदौर में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आखिरी दिन है। इसमें आयोजित आखिरी सत्र में तीन साल में भारत की इकॉनॉमी को 5 ट्रिलियन में मप्र के योगदान विषय पर चर्चा की जा रही है। सेशन में राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि 2026-27 तक मप्र की इकॉनॉमी 41 लाख करोड़ हो जाएगी। मप्र सरकार में आर्थिक सलाहकार सचिन चतुर्वेदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एमपी की इकोनॉमी ग्रोथ पिछले दस साल में 14.1 प्रतिशत सालाना रही है। एक्सपोर्ट्स 2021-2022 में 21 प्रतिशत रहा है। कृषि व टेक्नोलॉजी क्षेत्र में फोकस किया जा रहा है, बायो इकोनॉमी को आगे बढ़ाने की तरफ बढ़ रहे हैं। 15 निवेशकों ने इस और रूझान जताया है। माइनिंग इंस्टीट्यूट सिंगरोली में आने वाला है। फूड प्रोसेसिंग क्लस्टर, सेमी कंडक्टर, फार्मा सेक्टर क्षेत्र को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। यह प्रेजेंटेशन तैयार करने में देश के 24 एक्सपर्ट्स की मदद ली गई है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

समापन के मौके पर आयोजित तीसरे सत्र में फॉस्टरिंग एक्सपोर्ट्स फ्रॉम MP, सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग, एक्सेस मध्यप्रदेश कंप्लीट बिजनेस सॉल्यूशन और इंडिया-इजरायल, USA और UAE समूह ने चर्चा की। इधर, सत्र शुरू होने के पहले सीएम से देश की कई बड़ी कंपनियों के डायरेक्टर, सीईओ और एमडी ने निवेश के बारे में चर्चा की। व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद और मप्र सरकार के बीच भी एमओयू साइन हुए। सीएम से शाही एक्सपोर्ट के हरीश आहूजा, बोस्टन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर हेल्थ एंड ह्यूमेन डेवलपमेंट के को फाउंडर पारामित माकोडे, नीदरलैंड्स के एंबेसेडर, इंडियन एक्सपोर्ट के ऑर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधिमंडल, टेक्समो पाइप के सीईओ मोहित अग्रवाल, श्याम मैटेलिक्स के आदित्य अग्रवाल, E20 इनवेस्टमेंट लि. के परमेंद्र गर्ग ने भी सीएम से मुलाकात की।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी शादी: प्रेमी ने प्रेमिका के शव से रचाई शादी, पहले भरी मांग फिर पहनाई जयमाला, जानिए पूरा मामला...

एयरोस्पेस एंड डिफेंस, पीएलआई बूस्टिंग मैन्युफैक्चरिंग इन इंडिया एंड रोल ऑफ एमपी, एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट विषयों पर भी चर्चा होगी। एक घंटे के चार सेशन होंगे। लंच के बाद एमपी स्टार्टअप इको सिस्टम पर चर्चा होगी। CM का संबोधन होगा और इसी के साथ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का समापन हो जाएगा। इसमें योग गुरु बाबा रामदेव भी शामिल होंगे। वहीं, मुख्यमंत्री से इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन एशियन पेंट्स के ग्रुप हेड कॉरपोरेट अफेयर्स अमित सिंह ने मुलाकात कर प्रदेश में निवेश संबंधी चर्चा की। इसके साथ ही EEPC समूह के चेयरमैन अरुण गरोड़िया ने मुलाकात की। 

यह खबर भी पढ़ें: VIDEO: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

सीएम से rackbank के सीईओ नरेंद्र सेन ने निवेश संबंधी चर्चा की। सीएम से ओरिजिन ऑयल्स के निदेशक आनंद अय्यर ने भी मुलाकात कर निवेश के बारे में चर्चा की। नॉर्वे के एम्बेसेडर हेंस जैकब फाइडेलुड, ओसवाल ग्रुप के डायरेक्टर सौरभ गुप्ता, नेटलिंक स्ट्रेटेजिक सॉल्यूशन प्रालि के एमडी अनुराग श्रीवास्तव एवं फाउंडर जेसन डीस जी, टास्कअस की सपना भंबानी, किंग्सपान जिंदल ग्रुप के पवन जिंदल एवं असिस्टेंट वाईस प्रेसिडेंट पवन नामदेव, MOIL लि. के एमडी अजितकुमार सक्सेना ने भी सीएम से मुलाकात कर प्रदेश में इनवेस्ट के संबंध में चर्चा की।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web