Dog Attack: पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने बच्चे को काटा, दिए पांच गहरे जख्म, ढाई घंटे की सर्जरी में लगे 150 टांके

 
dog attack

गाजियाबाद। Dog Attack: गाजियाबाद के संजय नगर सेक्टर-23 के पार्क में खेल रहे मासूम कुश त्यागी (10) पर पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने हमला (Dog Attack) कर बुरी तरह जख्मी कर दिया। कुश की लगभग ढाई घंटे सर्जरी चली, जिसमें उसे 150 टांके लगाए गए। वह तीन दिन अस्पताल में भर्ती रहा। कुत्ते के हमले का वीडियो वायरल होने पर बृहस्पतिवार को नगर निगम ने कुत्ते के मालिक संजय नगर निवासी ललित त्यागी पर पांच हजार का जुर्माना लगा दिया। कुश के पिता सचिन त्यागी ने बताया कि तीन सितंबर को ललित की बेटी कुत्ते को टहला रही थी। वह उससे छूटकर भाग गया और कुश पर हमला कर दिया। लोगों ने बड़ी मुश्किल से कुत्ते से कुश को अलग किया। गाजियाबाद में कुत्ते के हमले का सात दिन में यह तीसरा मामला है। इससे पहले राजनगर एक्सटेंशन में लिफ्ट में कुत्ते ने बच्चे पर हमला किया था। उसके बाद किताब वाली गली में बच्चे को कुत्ते ने काटा था। 

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

dog attack 2

दस सेकंड तक काटता रहा पिटबुल नस्ल का कुत्ता
संजय नगर सेक्टर-23 के पार्क में खतरनाक पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने दस साल के बच्चे कुश त्यागी पर हमला कर दिया। झटका देकर बच्ची के हाथ से छूटकर आया कुत्ता दस सेकेंड तक बच्चे को काटता रहा। हमले में कुश लहूलुहान हो गया और चेहरे से उसका मांस तक निकल आया। उसके गाल, कान और हाथ पर पांच गहरे जख्म हो गए। इन्हें भरने के लिए ढाई घंटे तक सर्जरी चली और 150 टांके लगाए गए। 

तीन दिन अस्पताल में रहने के बाद घर पहुंचा बच्चा सहमा हुआ है। तीन सितंबर की घटना के सीसीटीवी फुटेज मिलने पर बृहस्पतिवार को वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई। यह 23 सेकंड की है। इसमें नजर आ रहा है कि कुत्ते को कॉलोनी के ही ललित त्यागी की बेटी टहला रही है। थोड़ी दूरी पर कुश दोस्तों के साथ खेल रहा है। अचानक कुत्ता बच्ची के हाथ से छूटता है और बिजली की तेजी से दौड़ लगाकर कुश पर झपट्टा मार देता है। उसके नीचे गिर जाने पर कुत्ता दस सेकंड तक उसे काटता रहता है।

बच्चे की जोर से चीख निकलती है। एक युवक उसे बचाने आता है लेकिन कुत्ते ने इतनी कसकर कुश को जकड़ रहा होता है कि वह उसे छुड़ा नहीं पाता है। यह देख एक और युवक आता है। दोनों मिलकर कुत्ते को हटाते हैं, तब जाकर वह कुश से अलग होता है और भाग जाता है। कुश के पिता सचिन ने बताया कि वह बेटे को सर्वोदय अस्पताल ले गए। वहां रविवार को सर्जरी की गई।

dog attack 3

कुत्ते की आवाज से ही डरने लगा कुश
सचिन त्यागी ने बताया कि कुश कुत्ते की आवाज से ही डरने लगा है। वह घर में बिस्तर पर लेटा है, लेकिन डर इतना है कि अकेले नहीं रह पा रहा। कोई न कोई उसके साथ ही रहता है। इतने पर भी अगर बाहर से कुत्ते की आवाज आ जाए तो वह डर जाता है और पास में जो भी बैठा हो, उसे पकड़ लेता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

बच्चे के उपचार में लगे सवा लाख रुपये कुत्ते के मालिक पर 5 हजार का जुर्माना
सचिन त्यागी ने बताया कि बेटे के उपचार में सवा लाख रुपये का खर्च आया। उधर कुत्ते के हमले की वीडियो वायरल होने पर नगर निगम ने कुत्ते के मालिक ललित त्यागी को पांच हजार रुपये के जुर्माने का नोटिस जारी किया। इसमें चेतावनी दी गई है कि जुर्माना जमा नहीं किया गया तो कुत्ते को जब्त कर लिया जाएगा।

यह जुर्माना कुत्ते का पंजीकरण न होने की वजह से लगाया गया है। इससे पहले राजनगर एक्सटेंशन की सोसायटी की लिफ्ट में कुत्ते के बच्चे पर हमला करने के मामले में भी पांच हजार का जुर्माना लगाया गया था। संजय नगर की घटना में 112 पर कॉल करके पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस मौके पर आई और यह कहकर चली गई कि अगर रिपोर्ट दर्ज करानी है तो थाने जाकर तहरीर दे दो।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

लखनऊ में महिला की ले ली थी जान लोनी में काट दिया था बच्ची का कान
खतरनाक नस्ल के कुत्तों में पिटबुल के हमले हाल में ज्यादा सामने आए हैं। इसी नस्ल के कुत्ते ने लखनऊ में 13 जुलाई को 80 साल की मालकिन सुशीला त्रिपाठी की जान ले ली थी। वह उसे लेकर छत पर टहल रहीं थी। कुत्ते ने उन्हें इस तरह काटा था कि कई जगह से उनका मांस तक अलग हो गया था। इसी नस्ल के कुत्ते ने लोनी में बच्ची ख्वाहिश का कान काटकर अलग कर दिया था। 

dog attack 4

झूला झूल रही बच्ची को कुत्ता खींचकर ले गया था। ख्वाहिश के पिता प्रेम कुमार ने बताया कि डॉक्टरों ने कहा है कि बेटी की प्लास्टिक सर्जरी करके पसली की हड्डी से कान बनाना होगा। इसमें काफी खर्च आएगा। वह कुत्ता मालिक के खिलाफ 30 अगस्त को रिपोर्ट दर्ज करा चुके हैं लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

कुत्ते के हमले में गिरफ्तारी नहीं
अगर पालतू कुत्ता किसी पर हमला करता है और इसका केस दर्ज कराया जाता है तो इसमें गिरफ्तारी करने का प्रावधान नहीं है। केस आईपीसी की धारा 289 के तहत दर्ज होता है।

यह खबर भी पढ़ें: भूल से महिला के खाते में पहुंचे 70 लाख डॉलर और फिर...

नोटिस के बाद आरोप पत्र
ऐसे मामलों में पुलिस आरोपी के खिलाफ नोटिस जारी करती है। इसके बाद साक्ष्य जुटाकर कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर देती है। इसी के आधार पर केस चलता है।

dog attack 5

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

हो सकती है छह महीने की सजा
कुत्ते के हमले के मामले में दोष सिद्ध हो जाने पर मालिक को छह महीने कारावास की सजा सुनाई जा सकती है। साथ ही छह महीने का अर्थदंड भी लगाया जा सकता है।
(जैसा एसपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया)

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web