सावधान! MMS या प्राइवेट वीडियो ऐसे लीक होते हैं Smartphone से, भारी पड़ती है ये गलती

 
mms leak

हाल के दिनों में MMS Leaked की घटनाएं बढ़ गई हैं। कई बार ऐसे वीडियो भी लीक हो जाते हैं जो हमारे फोन में स्टोर होते हैं और इसके बारे में हमें पता तक नहीं होता है। इसकी कई वजहें होती हैं। प्राइवेट वीडियो या MMS कैसे लीक होते हैं उसकी पूरी जानकारी यहां पर दे रहे हैं।

नई दिल्ली। मोहाली की प्राइवेट यूनिवर्सिटी की छात्राओं के वीडियो लीक होने के बाद देशभर में इसकी चर्चा हो रही है। हालांकि, कई आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। लेकिन, कई लोगों के मन में अभी भी इसको लेकर सवाल है कि प्राइवेट वीडियो या MMS Leak कैसे होते हैं। 

इसको लेकर कोई एक वजह नहीं है। कई कारण होते हैं जब प्राइवेट वीडियो या MMS लीक हो जाते हैं। यहां पर आपको उन सभी संभावित कारणों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से MMS लीक हो जाते हैं। इसमें सबसे पहला कारण काफी सामान्य है।

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

इसमें वीडियो को जानबूझ कर किसी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। आमतौर पर देखा गया है कि ब्रेकअप होने के बाद ऐसा किया जाता है। इसको लेकर मीडियो में कई रिपोर्ट्स आती रहती हैं। लेकिन, बाकी के कारण टेक्निकल है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

थर्ड पार्टी ऐप्स से रहें सावधान
यानी आपको पता भी नहीं चलेगा और आपकी प्राइवेट वीडियो लीक हो जाएगी। इसकी एक वजह फ्रॉड करने वाले थर्ड पार्टी ऐप्स हैं। ऐसे ऐप्स कई तरह की परमिशन ले लेते हैं। जिसकी वजह से उनको आपके डिवाइस का फाइल एक्सेस भी मिल जाता है।

ऐस ऐप्स इन फाइल्स को कमांड और कंट्रोल पर सेंड कर देते हैं। जहां से वीडियो को पोर्न साइट पर लीक कर दिया जाता है। इस वजह से किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट या ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले उसकी पूरी डिटेल्स चेक कर लें। खासतौर पर ऐप्स जिन परमिशन की मांग करते हैं उन पर भी ध्यान दें। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

फोन बेचने से पहले दें ध्यान
कई बार आप जब फोन किसी दूसरे व्यक्ति को बेचते हैं तब भी आपकी फाइल्स लीक हो सकती हैं। ज्यादातर केस में हम फोन फॉर्मेट कर किसी दूसरे व्यक्ति को इसे दे देते हैं। लेकिन, डिलीट की गई फाइल्स को रिकवर किया जा सकता है। इससे वजह से सभी फाइल्स को डिलीट करने की जरूरत है ताकि उन्हें रिकवर नहीं किया जा सके। 

आमतौर पर देखा गया है कि लोग फोन बैकअप को ऑन रखते हैं। इस वजह से उनके फाइल्स का बैकअप गूगल ड्राइव या दूसरे ड्राइव पर चला जाता है। कई बार लोगों को ऐसे भी फाइल डाउनलोड करने पड़ जाते हैं जिसके लिए उनसे ड्राइव का एक्सेस लिया जाता है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

इस वजह से थर्ड पार्टी वेबसाइट या ऐप को आपके ड्राइव का एक्सेस मिल जाता है। ऐसे में वहां पर अपलोड किए गए वीडियो लीक हो सकते हैं। इस वजह से आपको गूगल एक्टिविटी में जाकर चेक कर लेना चाहिए कि किसी अननोन वेबसाइट को तो आपने एक्सेस नहीं दे रखा है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web