एयर इंडिया यूरिनेटिंग: कितनी शराब अलाउड फ्लाइट में? ले नहीं जा सकते तो कैसे मिलती है, किसे मिलती है, कितनी मिलती है

 
air india

एयर इंडिया की फ्लाइट में 'पेशाब कांड' सामने आने के बाद कंपनी अपनी 'शराब परोसने की नीति' का रिव्यू कर रही है। नियम कहता है कि डोमेस्टिक फ्लाइट में शराब नहीं परोसी जा सकती, लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट में शराब सर्व कर सकते हैं। हालांकि, कितनी शराब सर्व की जाएगी, इसका कोटा तय है।

 

नई दिल्ली। एयर इंडिया की फ्लाइट का 'पेशाब कांड' चर्चा में बना हुआ है। इस मामले में आरोपी शंकर मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है। शंकर मिश्रा पर शराब के नशे में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने का आरोप है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

ये पूरा मामला पिछले साल 26 नवंबर का है। लेकिन अब ये चर्चा में इसलिए आया है क्योंकि पीड़ित महिला ने आरोपी के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज करवाया है। पीड़ित महिला ने ये भी दावा किया है कि इस मामले में क्रू मेंबर्स ने भी उसकी मदद नहीं की। 

वहीं, आरोपी शंकर मिश्रा की बगल की सीट में बैठे डॉ। सुगाता भट्टाचारजी ने दावा किया है कि उसने लंच में ही चार पैग पी लिए थे। 

यह खबर भी पढ़ें: प्रेमी ने प्रेमिका के शव से रचाई शादी, पहले भरी मांग फिर पहनाई जयमाला, जानिए पूरा मामला...

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन। चंद्रशेखरन ने माना है कि इस मामले में एयर इंडिया की कार्रवाई 'तेज' होनी चाहिए थी। वहीं, एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैम्पबेल विल्सन ने एक बयान जारी कर बताया है कि जब तक जांच चल रही है, तब तक के लिए एक पायलट और चार क्रू मेंबर्स को डी-रोस्टर कर दिया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि अब एयर इंडिया 'फ्लाइट में शराब परोसने की नीति' को भी रिव्यू कर रही है।

ऐसे में सवाल उठता है कि फ्लाइट में कितनी शराब दी जाती है? क्या सभी यात्रियों को शराब परोसी जाती है? 

यह खबर भी पढ़ें: दुनिया की ये जो 6 महीने एक देश में और 6 महीने दूसरे देश में, बदल जाते हैं नियम-कानून

शराब परोसने का क्या है नियम?
नियमों के मुताबिक, कोई भी यात्री अपने हैंडबैग में 100 मिली से ज्यादा शराब लेकर नहीं जा सकता। इतना ही नहीं, कोई भी एयरलाइन डोमेस्टिक फ्लाइट में यात्रियों को शराब नहीं परोसती है। सिर्फ इंटरनेशनल फ्लाइट्स में ही शराब परोसी जाती है।

सफर के दौरान कितनी शराब दी जाएगी? इसके लिए एक नीति होती है। एयर इंडिया की पॉलिसी कहती है कि एक बार में सिर्फ एक ही ड्रिंक दी जाएगी। अगर बीयर है तो 12 आउंस यानी 350 मिली तक ही दी जाएगी। वहीं वाइन है तो 1 आउंस (30 मिली) और लिकर है तो छोटी बोतल ही जाएगी।

फ्लाइट में शराब सिर्फ उन्हीं यात्रियों को दी जाएगी जो अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में होंगे। अगर दिल्ली से मुंबई आ रहे हैं तो शराब नहीं दी जाएगी। अगर दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रहे हैं या न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रहे हैं तो ही शराब दी जाती है। इतना ही नहीं, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही शराब सर्व की जाती है।

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

कब दी जाती है शराब?
एयर इंडिया की पॉलिसी कहती है कि अगर उड़ान चार घंटे से कम समय की है तो यात्रियों को दो ड्रिंक से ज्यादा शराब नहीं दी जाएगी। 

अगर चार घंटे या उससे ज्यादा लंबे समय की उड़ान है तो हर घंटे के हिसाब से ड्रिंक दी जा सकती है। यानी, 5 घंटे का सफर है तो एक ड्रिंक और दी जा सकती है। अगर 6 घंटे का सफर है तो एक ड्रिंक और बढ़ जाएगी। कुल मिलाकर चार घंटे तक के सफर में दो ही ड्रिंक मिलेगी, लेकिन 6 घंटे का सफर है तो चार ड्रिंक मिल सकती है।

हालांकि, पॉलिसी ये भी कहती है कि अगर तीन ड्रिंक हो चुकी है तो कम से कम तीन घंटे का ब्रेक होना जरूरी है। लेकिन ये पाबंदी बिजनेस क्लास के यात्रियों पर लागू नहीं होती। 

लेकिन अगर क्रू मेंबर को लग रहा है कि किसी यात्री को नशा हो गया है तो वो उसे और ड्रिंक देने से मना कर सकते हैं। ये सब क्रू मेंबर के विवेक पर निर्भर करता है।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

इस मामले में कितनी शराब दी गई?
इस मामले में आरोपी शंकर मिश्रा की बगल वाली सीट पर बैठे डॉक्टर सुगाता मुखर्जी ने दावा किया है कि लंच में ही शंकर ने ही चार पैग पी लिए थे। 

एयर इंडिया से जुड़े सूत्रों का कहना है कि किसी भी यात्री को अनलिमिटेड ड्रिंक नहीं दी जा सकती है। इसका एक कोटा होता है। कोई यात्री किस क्लास में सफर कर रहा है, उस हिसाब से ड्रिंक का कोटा तय होता है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

क्या है पेशाब कांड?
26 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट AI-102 न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही थी। इसी फ्लाइट में बिजनेस क्लास की सीट 8C पर शंकर मिश्रा बैठा था। 

शंकर मिश्रा ने शराब के नशे में बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दी थी। ये महिला 9A सीट पर बैठी थी। FIR के मुताबिक, रात में शंकर महिला के सामने आया और पेशाब करने लगा। वो तब तक खड़ा रहा जब तक महिला के बगल में बैठे यात्री ने उसे जाने को नहीं कहा।

महिला का दावा है कि उन्होंने क्रू से दूसरी सीट देने की बात कही थी, लेकिन क्रू ने कोई भी सीट खाली नहीं होने की बात कही। 

इस घटना के एक महीने बाद 4 जनवरी को महिला ने केस दर्ज करवाया था। आरोपी शंकर मिश्रा को पुलिस ने बेंगलुरु से गिरफ्तार कर लिया है। उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

इतना ही नहीं, इस घटना के 10 दिन बाद 6 दिसंबर को भी एयर इंडिया की ही पेरिस से दिल्ली आ रही फ्लाइट में भी ऐसा ही मामला सामने आया था। उस फ्लाइट में एक यात्री ने शराब के नशे में महिला के कंबल पर पेशाब कर दी थी। हालांकि, लिखित माफीनामे के बाद मामले को रफा-दफा कर दिया गया था।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web