देशभर में 100 ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड, शराब घोटालों, मिड डे मील जैसे मामलों पर हुई कार्यवाही

राज्यमंत्री राजेंद्र यादव और उनके रिश्तेदारों के 53 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की की रेड पड़ी है।

 
देशभर में 100 ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड, शराब घोटालों, मिड डे मील जैसे मामलों पर हुई कार्यवाही

नई दिल्ली। इनकम टैक्स विभाग (IT) ने देशभर में एकसाथ 100 ठिकानों पर छापा मारा। ये कार्रवाई मिड-डे मील में कमाई, पॉलिटिकल फंडिंग में टैक्स चोरी और शराब घोटालों के सिलसिले में की गई है। दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में IT के छापे जारी हैं। राजस्थान के राज्यमंत्री राजेंद्र यादव और उनके रिश्तेदारों के 53 से ज्यादा जगहों पर इनकम टैक्स की की रेड पड़ी है। बुधवार सुबह करीब साढ़े 5 बजे से छापा चल रहा है। मामला मिड डे मील की सप्लाई में गड़बड़ी से जुड़ा है। कोटपूतली में मिड डे मील का राशन सप्लाई करने वाली जिस फैक्ट्री में छापेमारी हुई है, वह राजेंद्र यादव की बताई जा रही है। उनके जयपुर स्थित सरकारी और निजी आवासके अलावा कुछ ठिकानों पर टीमें मौजूद हैं। मिड-डे मील मामले में ही इनकम टैक्स की टीमों ने महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर छापा मारा है। 

यह खबर भी पढ़ें: इस मंदिर में लोग भगवान को चढ़ाते हैं घड़ियां, वजह जानकर आप भी रह जाएंगें हैरान

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेंगलुरु में 20 से ज्यादा ठिकानों पर IT की टीमें मौजूद हैं। मनीपाल ग्रुप पर भी कार्रवाई की गई है। ये सभी छापे इनकमटैक्स चोरी से जुड़े हुए हैं। IT को इस संबंध में जानकारी मिली थी। टीमें अभी एक्शन के बारे में ज्यादा कुछ बता नहीं रही हैं। तो वही ममता सरकार के कानून मंत्री मलय घटक के 6 ठिकानों पर CBI ने छापेमारी की है। घटक पर कोयला तस्करी का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक CBI की 3 टीम सुबह 8 बजे से घटक के आवास समेत 6 ठिकानों की तलाशी ले रही है। इनमें कोलकाता के 5 और आसनसोल के एक ठिकाने पर टीमें मौजूद हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: बंदरों की वजह से यहां नहीं हो रही लड़कियों की शादी, बारात लाने से भी डरते हैं लोग

छत्तीसगढ़ में IT ने कुछ शराब कारोबारियों के यहां छापा मारा है। इनमें एक शराब कारोबारी का नाम अमोलक सिंह बताया जा रहा है। रामदास अग्रवाल, उनके बेटे अनिल, एश्वर्या किंगडम के आरके गुप्ता के घर रेड मारी गई है। ये मामला शराब घोटाले और टैक्स चोरी से जुड़ा है।  तो वही IT की टीम यूपी के 24 शहरों में छापेमारी कर रही है। राजधानी लखनऊ में IT की टीम राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी चीफ गोपाल राय के घर पहुंची। गोपाल राय केंद्रीय लोक शिकायत और जांच संस्थान नाम से संस्था चलाते हैं। वह संस्था के चेयरमैन हैं। उनके घर कागजों की जांच चल रही है। मामला पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी से जुड़ा है। ये छापे कहां-कहां पड़े हैं, यह जानकारी अभी साफ नहीं हो पाई है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web