अक्टूबर से शुरू होंगी 5G सेवा, क्या आपको लेना होगा नया स्मार्टफोन या SIM कार्ड? जानिए जरूरी सवालों के जवाब...

Jio और Airtel दोनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G सेवा का ऐलान कर दिया है। 

 
अक्टूबर से शुरू होंगी 5G सेवा, क्या आपको लेना होगा नया स्मार्टफोन या SIM कार्ड? जानिए जरूरी सवालों के जवाब...

नई दिल्ली। भारत में बहुत जल्द 5G मोबाइल सेवा शुरू होने वाली है। अक्टूबर तक देश के प्रमुख शहरों में 5G नेटवर्क की कनेक्टिविटी मिल सकती है। Jio और Airtel दोनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G सेवा का ऐलान कर दिया है। इसी को लेकर हर व्यक्ति एक्साइटेड भी है और कन्फ्यूज भी। 5जी सेवाओं को लेकर कई सवाल खड़े हो गये हैं। जैसे नया सिम कार्ड खरीदना होगा या फिर प्लान कितने का होगा। ऐसे ही कुछ सवाल के जवाब देंगे।

5G सेवा क्या है ?
5G सेवा टेलीकॉम की पांचवीं जनरेशन की सेवा है। इस सेवा में 4जी से भी ज्यादा इंटरनेट की स्पीड तो मिलेगी ही, इसकी कनेक्टिविटी भी उससे काफी बेहतर होगी और कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी होगी। आने वाले समय में इस सेवा की वजह से मोबाइल फोन की दुनिया में कई नई सुविधाएं मिलने की संभावनाएं बढ़ेंगी और हम वर्चुल वर्ल्ड में रहते हुए असली दुनिया का आनंद ले सकेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

अगर आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है, तो आपको 4G और 3G के साथ 5G ऑप्शन दिखाई देगा। हालांकि, यदि ऐसा नहीं है, तो 5G विकल्प नहीं होगा और इसका मतलब है कि आपका फोन 5G के साथ काम नहीं करेगा।

खत्म हो जाएगी Wi-Fi की जरूरत? 
ऐसा नहीं है कि 5G आने के बाद आपको वाईफाई की जरूरत नहीं होगी। हां, इसका कुछ प्रभाव वाईफाई के मार्केट पर जरूर पड़ सकता है, लेकिन इससे वाईफाई का कारोबार खत्म नहीं होगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

5G को लेकर कई लोगों के मन में ये भी सवाल है कि क्या इसके लिए नई सिम भी खरीदनी होगी। इस सवाल का सीधा सा जवाब है कि 5G चलाने के लिए आपकों नई सिम लेने की कोई जरुरत नहीं है कंपनियों द्वारा आपकी मौजूद सिम में ही इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

कितने रुपये का होगा प्लान? 
टेलीकॉम कंपनियों ने अभी तक 5G प्लान्स की कीमत का खुलासा नहीं किया है। मगर आपको 4G के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। यह खर्च कितना ज्यादा होगा इसकी ठोस जानकारी अभी नहीं है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web