...ये है बच्चे को उसका अपना बेडरूम देने की सही उम्र, आप भी जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ

एक बढ़ते बच्चे को स्वतंत्रता की नींव बनाने के लिए, अपने दम पर रहने की आदत डालने की जरूरत है।

 
...ये है बच्चे को उसका अपना बेडरूम देने की सही उम्र, आप भी जानिए क्या कहते है विशेषज्ञ

नई दिल्ली। भारत में, माता-पिता के लिए अपने बच्चों के साथ 14-15 वर्ष की आयु तक सोने के लिए यह काफी आम है। इसके कई कारण हैं- जगह की कमी और बिजली के बिल से लेकर, माता-पिता अपने बच्चों से खुद को अलग करने में असमर्थ हैं। इतना कहने के बाद भी माता-पिता के लिए अपने बच्चों की जरूरतों का ध्यान रखना भी जरूरी है। एक बढ़ते बच्चे को स्वतंत्रता की नींव बनाने के लिए, अपने दम पर रहने की आदत डालने की जरूरत है।

कई माता-पिता भी अपने बच्चों के साथ सोना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें रात में अपने बच्चों की देखभाल करने की अनुमति देता है। विशेषज्ञ माता-पिता को भी सलाह देते हैं कि वे अपने बच्चों को कम उम्र से ही उनके कमरे दें। तो, अपने बच्चे को एक अलग कमरा देने का सही समय कब है?

यह खबर भी पढ़ें: पुरुष और महिला को ये काम कभी नहीं करना चाहिए, वरना जाना पड़ेगा नरक

3 महीने तक के बच्चे अपने माता-पिता के साथ या पर्याप्त पालने पर सो सकते हैं। इससे माता-पिता के लिए किसी भी आपात स्थिति में प्रतिक्रिया देना आसान हो जाता है। छह महीने तक के बच्चे को रात में पालना में रखना चाहिए। जब बच्चा 7 महीने का हो जाए तब दूसरा कमरा तैयार करना चाहिए। इससे आपको रात के दौरान उस कमरे में बहुत सी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जब बच्चा रोना शुरू कर देता है, लेकिन यह कुछ वर्षों में बच्चे के लिए महत्वपूर्ण होगा।

जबकि बच्चे को 7 महीने से अपना कमरा मिल जाना चाहिए, उनकी जरूरतों का ध्यान रखना भी जरूरी है क्योंकि कभी-कभी अलग-अलग कमरे आपको अपने बच्चे के रोने की दृष्टि खो सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो अपने बच्चे के कमरे में एक कैमरा स्थापित करें जो सीधे आपके मोबाइल से जुड़ता है।

यह खबर भी पढ़ें: महिलाएं अपने पतियों को उनके नाम से क्यों नहीं पुकारती? जानिए वजह

टॉडलर्स में अलगाव की चिंता काफी स्वाभाविक है। यह उम्मीद न करें कि आपका बच्चा अचानक अपने बिस्तर पर अकेले सोने से संतुष्ट हो जाएगा। बच्चे कदम उठाएं। आप पहले उनके बिस्तर पर तब तक बैठ सकते हैं जब तक वे सो नहीं जाते। बाद में, सोते समय कुर्सी पर बैठने के लिए संक्रमण। आप उन्हें अपने बिस्तर पर सोने के लिए मजबूर करने से पहले, उन्हें 15-20 मिनट के लिए, जैसे कि 15-20 मिनट के लिए अपने बिस्तर पर सोने की अनुमति दे सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web