Winter Travel: इस ठंडी के मौसम में आपके घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें, आप भी जानें...

अपने टिकट बुक करवाएं, अपना सामान पैक करें, और जीवन भर के रोमांच की शुरुआत करें। 
 
Winter Travel: इस ठंडी के मौसम में आपके घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें, आप भी जानें...

नई दिल्ली। सर्दियां शुरू हो गई हैं। हम मौसम के दौरान एक कप कॉफी के साथ कंबल में बैठकर और खिड़की से बाहर झाँकने में महीनों का आनंद लेते हैं। लेकिन ये केवल सामान्य शीतकालीन गतिविधियाँ हैं। क्यों न इस सर्दी में कुछ नया ट्राई करें? कुछ और साहसी और रोमांचक? अपने शीतकालीन अनुभव को अविस्मरणीय बनाना चाहते हैं? आप किस का इंतजार कर रहे हैं? अपने टिकट बुक करवाएं, अपना सामान पैक करें, और जीवन भर के रोमांच की शुरुआत करें। बर्फीले रिट्रीट से लेकर शानदार समुद्र तटों तक, आइए इस सर्दी में कुछ अविश्वसनीय स्थानों की यात्रा करें।

a

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

गुलमर्ग, कश्मीर
एक हिल स्टेशन जो किसी जन्नत से कम नहीं है, सर्दियों के आनंद में बदल जाता है। बर्फ़, सर्द हवा और मनमोहक वातावरण सभी गुलमर्ग के आकर्षण को बढ़ाते हैं। स्कीइंग के लिए यह चोटी, अपर्वथ, सबसे प्रसिद्ध है। गुलमर्ग भारत के सबसे प्रसिद्ध शीतकालीन स्थानों में से एक है, और किसी को इसे याद नहीं करना चाहिए।

b

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

वायनाड, केरल
वायनाड अपनी प्रचुर प्राकृतिक सुंदरता के कारण केरल के कुछ सबसे आकर्षक ट्रेक के लिए जाना जाता है, और सर्दियों का मौसम इन मार्गों पर जाने का आदर्श समय हो सकता है। केरल आपको अपने ट्रेक से उबरने में मदद करने के लिए कायाकल्प करने वाले आयुर्वेदिक उपचार और मालिश प्रदान करता है। यदि आप एक पहाड़ी हनीमून नहीं चाहते हैं तो वायनाड भारत के शीर्ष शीतकालीन पर्यटन स्थलों में से एक है।

c

लक्षद्वीप
ठेठ द्वीप जलवायु का अनुभव करें, साफ पानी में तैरें, आश्चर्यजनक प्रवाल भित्तियों की खोज करें, और लक्षद्वीप के सफेद रेत समुद्र तटों पर विभिन्न प्रकार के पानी के खेलों में भाग लें। हालांकि यह एक साल भर का पर्यटन स्थल है, इसका सुखद मौसम, विशेष रूप से इस मौसम के दौरान, इसे भारत में शीर्ष सर्दियों के स्थानों में से एक बनाता है।

d

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

औली, उत्तराखंड
भारत की स्कीइंग राजधानी के रूप में भी माना जाता है, औली शंकुधारी जंगलों, बर्फ और ओक के पेड़ों से घिरा हुआ है। इसमें कुछ लुभावने दृश्य भी हैं। सर्दियों में औली जाने पर आप स्कीइंग के अलावा कई अन्य गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, जैसे चेयर कार की सवारी और ट्रेकिंग।

e

कूर्ग, कर्नाटक
एक और अद्भुत पहाड़ी शहर, कूर्ग पर्यटकों के लिए एक प्यारा गंतव्य है। यह क्षेत्र अपने प्राकृतिक दृश्यों और हरे-भरे कॉफी फार्मों के लिए जाना जाता है और यह आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। पहाड़ों को छूते हुए आसमान और बदलते बादलों के कारण इस खूबसूरत शहर को भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। यह क्षेत्र आश्चर्यजनक दृश्यों के अलावा रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रेकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web