Winter Health Care: सर्दी के मौसम में कैसे रखे खुद को तंदुरस्त, आप भी जानें...

आप ब्रिस्क स्ट्रेच का अभ्यास कर सकते हैं और उसके बाद, अपने सर्दियों के कपड़ों में उतर सकते हैं।
 
Winter Health Care: सर्दी के मौसम में कैसे रखे खुद को तंदुरस्त, आप भी जानें...

डेस्क। सर्द हवाओं के साथ, लोग अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के नियमों की उपेक्षा करते हैं। और जल्द ही, बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो जाएगा। सर्दी वह मौसम है जब हम बस बिस्तर पर लेटना चाहते हैं और आलसी महसूस करना चाहते हैं। और ऐसे समय में, कसरत के बारे में सोचकर भी सचमुच आपको ठंड लग सकती है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

लेकिन अपनी स्वस्थ दिनचर्या को बनाए रखने के लिए आपको बिस्तर से उठकर व्यायाम करना चाहिए। यह तब होता है जब आप खुद को आगे बढ़ाते हैं और अपने स्वास्थ्य और फिटनेस से समझौता नहीं करते हैं।

इसमें आपकी मदद करने के लिए, हमने सर्दियों के दौरान कसरत के लिए प्रेरित रहने के लिए कुछ सुझाव प्रस्तुत किए हैं। तो चलो शुरू करते है!

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

घर के अंदर स्ट्रेचिंग शुरू करें
स्ट्रेचिंग के लिए, आप ब्रिस्क स्ट्रेच का अभ्यास कर सकते हैं और उसके बाद, अपने सर्दियों के कपड़ों में उतर सकते हैं। अपनी मांसपेशियों और जोड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए कसरत से पहले बट किक, लेग रोटेशन या जंपिंग जैक करें। यह चोट के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

एक साथी के साथ अभ्यास करें
कंपनी का होना वस्तुतः सबसे अच्छी संभव प्रेरणा है जो आपको मिल सकती है। इसके माध्यम से, आपका कसरत और अधिक मजेदार हो जाएगा और आपको अपने साथी को काम करते हुए देखने का एक कारण मिलेगा, जिसकी कंपनी आपको पसंद है। साथ ही, इस तरह, आप अपने वर्कआउट सेशन को स्किप नहीं करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

शेड्यूल बदलें
कोई कठोर नियम नहीं है कि यदि आप गर्मियों में सुबह व्यायाम करते हैं, तो आपको सर्दियों में भी ऐसा ही करना चाहिए। आप इसे आसानी से शाम को बदल सकते हैं यदि यह आपको उपयुक्त बनाता है। इसके अलावा, आप जब चाहें कसरत कर सकते हैं; कोई प्रतिबंध नहीं हैं। लंच ब्रेक के दौरान भी आप जिम जा सकते हैं। लेकिन जब आप यह तय कर लें कि यह आपको भी सूट करता है, तो आपको इसे रोजाना करना चाहिए।

लक्ष्य बनाना
एक लक्ष्य निर्धारित करना हमेशा एक ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करेगा। यह आपको दौड़ लगाने और उन्हें हासिल करने के लिए तुरंत प्रेरणा देगा।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

सही सक्रिय कपड़े पहनें
आमतौर पर गर्मियों में हम सूती कपड़े पहनते हैं क्योंकि वे नमी को सोख लेते हैं। लेकिन यह सर्दियों में नहीं जा सकता क्योंकि अगर आपके कपड़े नमी से भीगे हुए हैं, तो यह आपको केवल ठंडक का एहसास कराएगा। इसलिए सर्दियों में कॉटन-मिक्स या सिंथेटिक फाइबर एथलीजर पहनें क्योंकि ये कॉटन की तुलना में 50 फीसदी से भी कम नमी सोख लेते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web