Winter Baby Care: इस सर्दी में रखें अपने बच्चे का खास ख्याल, आप भी जानें कैसे...

सर्द हवा, सुस्त सर्दी और शुष्क मौसम आपके बच्चे के लिए कुछ अतिरिक्त देखभाल की मांग करते हैं।
 
Winter Baby Care: इस सर्दी में रखें अपने बच्चे का खास ख्याल, आप भी जानें कैसे...

नई दिल्ली। सर्दी आ गई! और माता-पिता (पुराने या बिल्कुल नए) के रूप में, अपने छोटे बच्चे को पूरे सर्दियों में गर्म, सुरक्षित और आरामदायक रखने में अंतहीन आलिंगन से थोड़ा अधिक समय लगेगा। सर्द हवा, सुस्त सर्दी और शुष्क मौसम आपके बच्चे के लिए कुछ अतिरिक्त देखभाल की मांग करते हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

आपके बच्चे के लिए सर्दियों की आवश्यक चीजें उतनी ही खास होनी चाहिए जितनी आपके बच्चे के लिए। पल्लवी उतगी, संस्थापक और सीईओ, सुपरबॉटम्स, शीतकालीन शिशु बुनियादी बातों की अंतिम सूची साझा करती हैं जो आपको बच्चे को खुश और स्वस्थ रखने में सहायता करेंगी और शीत लहर की तैयारी के लिए आपका मार्गदर्शन करेंगी।

वन-पीस बॉडीसूट
गर्म टॉप और बॉटम्स को वन-पीस बॉडीसूट से बदला जा सकता है, जिसे वनसी के नाम से जाना जाता है। उन्हें अपने पैरों को ढंकने के साथ-साथ आपके बच्चे को मिडसेक्शन में गर्म रखने का अतिरिक्त लाभ होता है। हालांकि, अगर आप वनसी के लिए जाते हैं, तो अंदर के बजाय गर्म कपड़े उनके ऊपर रखें क्योंकि नैपी बदलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है अगर टू-पीस थर्मल्स एक नेसी के नीचे पहना जाता है। याद रखें, ठोस रंगों वाली पोशाकें बच्चे की अलमारी के साथ तालमेल बिठाना आसान होता है और कपड़ों की अन्य परतों के नीचे पहने जाने पर सबसे अच्छी लगती हैं।

यह खबर भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहें, जो आपकी यात्रा को बना देंगी यादगार और मजेदार

नो-लीक आरामदायक डायपर पैंट
यह जानना महत्वपूर्ण है कि अपने बच्चे की त्वचा को सूखने से कैसे बचाएं। यदि वे अभी भी डायपर में हैं, तो वे सर्दियों के समय में कई तरह की बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इस सर्दी में आप अपने नन्हे-मुन्नों को गद्देदार अंडरवियर की अच्छाई दे सकते हैं, जिसमें डायपर पैंट के साथ सूती पजामा - गद्देदार अंडरवियर में सिलाई के साथ सूती पजामा। ये रिसाव को रोकने और आपके बच्चे के कपड़े और बिस्तर को गीला होने से बचाने में प्रभावी हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के लिए क्या उठा रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके डायपर-मुक्त समय के दौरान भी ठंड के मौसम में लिल मंचकिन आरामदायक और आरामदायक है।

लपेटने वाले कंबल
एक लपेटने वाले कंबल का चयन करना सुनिश्चित करें जो सर्दियों के मौसम के लिए उपयुक्त हो और इसे चुनते समय कपड़े पर विशेष ध्यान दें। हम कम से कम 2-3 कंबल खरीदने की सलाह देते हैं, चाहे आप कोई भी प्रकार चुनें। भोजन के छलकने और डायपर के लीक होने के कारण आपके पास और अधिक कंबल होने से आपको खुशी होगी। यदि आवश्यक हो, तो उनके स्लीपिंग बैग के ऊपर एक या दो पतले, गर्म कंबल डालें। बच्चे की बाहों और सिर को खुला छोड़कर, इन्हें गद्दे के तीन तरफ से नीचे दबा दें। बच्चे को कवर के नीचे और नीचे गिरने से रोकने के लिए, उसे इस तरह व्यवस्थित करें कि उसके पैर बिस्तर के पैर को छू रहे हों।

यह खबर भी पढ़ें: ब्राजील : मॉडल को 9 में से 5 पत्नियों ने दिया तलाक, 4 लड़कियां होते हुए फिर शादी का बना रहा मन

ह्यूमिडिफायर जोड़ें
आपका बच्चा ह्यूमिडिफायर के उपयोग के बिना सर्दी को सहन कर सकता है। हालांकि, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में इसके लाभ और प्रभावशीलता से इनकार नहीं किया जा सकता है। सर्द रातों में जब गर्मी तेज होती है तो कमरे की नमी सोख ली जाती है और इससे आपके बच्चे की कोमल त्वचा रूखी हो सकती है। ह्यूमिडिफायर ठंड और फ्लू के पूरे मौसम में मददगार हो सकता है क्योंकि यह आपके बच्चे की भरी हुई नाक को कम करेगा।

अतिरिक्त जाओ
ऊनी बूटियाँ, मिट्टियाँ और गर्म मोज़े बहुत अच्छे काम करते हैं। आपके बच्चे के हाथ और पैर ठंडे होना स्वाभाविक है और जरूरी नहीं कि यह संकेत हो कि उन्हें कपड़ों की एक अतिरिक्त परत की जरूरत है। हालांकि, मिट्टेंस, मोजे और बूटियां आपके बच्चे को अधिक आराम दे सकती हैं, खासकर यदि आप उन्हें बाहर ले जाते हैं। ऊन के बूटियों की एक जोड़ी चुनें जिसमें समायोज्य पट्टियाँ हों ताकि जब आप बाहर हों तो वे बच्चे के पैरों से न उतरें। ऊन और कपास से बने टोपियां भी अद्भुत काम करती हैं। अपने बच्चे की संवेदनशील त्वचा की रक्षा के लिए, पहले उसके सिर पर एक सूती टोपी रखें, उसके बाद एक ऊनी टोपी।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web