बच्चों के जीवन में ललित कला और प्रदर्शन कला की आवश्यकता क्यों है, आप भी जानें...

अपने बच्चे को नई चीजों की कोशिश करने से डरने नहीं देने के लिए ये भी शानदार तरीके हैं।
 
बच्चों के जीवन में ललित कला और प्रदर्शन कला की आवश्यकता क्यों है, आप भी जानें...

डेस्क। बच्चों को अक्सर अपने लिए जगह खोजने में मुश्किल होती है। खासकर अगर अकादमिक सेटिंग्स उनके लिए बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। यह बहुत सारे अनुचित तनाव पैदा कर सकता है और उनके आत्म-सम्मान को कम कर सकता है। इसके बजाय, यह पता लगाना कि आपके बच्चों को क्या करने में मज़ा आता है, बहुत मददगार हो सकता है। बहुत से बच्चे ललित कला या प्रदर्शन कला में रुचि रखते हैं या रुचि विकसित करना सीख सकते हैं। इसके अलावा, यह कई महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित करने का एक शानदार तरीका है। अपने बच्चे को नई चीजों की कोशिश करने से डरने नहीं देने के लिए ये भी शानदार तरीके हैं। यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आपके बच्चे को अपने जीवन में ललित कला और प्रदर्शन कला की आवश्यकता क्यों है:

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

अनुशासन के साथ सीखें
ललित कला और प्रदर्शन कला के लिए अत्यधिक समर्पण की आवश्यकता होती है। यह बच्चों को अधिक अनुशासित होना सिखा सकता है। क्योंकि भले ही बच्चे इन कला रूपों में से किसी एक के प्रति स्वाभाविक प्रतिभा दिखाते हों, लेकिन सुधार दिखाने और उल्लेखनीय प्रगति करने के लिए निरंतर प्रतिबद्धता और अभ्यास की आवश्यकता है। कक्षाओं के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर पाठ करने और अभ्यास करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करके, बच्चे उस अनुशासन को विकसित कर सकते हैं जो उनके लिए जीवन के कई पहलुओं में लाभ उठा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

उस विश्वास का निर्माण करें
यदि आपका बच्चा अकादमिक गतिविधियों में आत्मविश्वास महसूस नहीं करता है, तो शायद यह समय उनसे पाठ्येतर गतिविधियों में उनकी रुचियों के बारे में पूछने का है। यह जानना कि क्या आपका बच्चा ललित कला या प्रदर्शन कला में रुचि रखता है, उनकी ताकत और जुनून का पता लगाने का एक शानदार तरीका है। रुचि की गतिविधि में खुद को संपन्न देखना आपके बच्चे के लिए एक बड़ा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला हो सकता है।

रचनात्मकता को बढ़ावा दें
आपके बच्चे की रचनात्मकता में वृद्धि देखने की संभावना है। यह आपके बच्चे के जीवन के कई पहलुओं तक फैल सकता है। वास्तव में, ललित कला या प्रदर्शन कला का पीछा करना आपके बच्चों को यह सीखने में मदद करने का एक शानदार तरीका है कि वे खुद को बेहतर तरीके से कैसे व्यक्त कर सकते हैं। वास्तव में, रचनात्मकता शीर्ष सॉफ्ट स्किल्स में से एक है जिसे नियोक्ता नौकरी पर रखते समय देखते हैं। क्यों न इन्हें जल्दी शुरू कर दिया जाए?

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाएं
रचनात्मकता की बात करें तो यह आपके बच्चे के महत्वपूर्ण सोच कौशल को भी मजबूत कर सकता है। ये गतिविधियाँ दृश्य-स्थानिक कौशल विकसित करने में मदद कर सकती हैं। यह आपके बच्चों को यह समझने में भी मददगार है कि दृश्य जानकारी की व्याख्या और उपयोग कैसे करें। संगीत जैसी प्रदर्शन कलाएं स्थानिक-लौकिक तर्क को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। यह तार्किक सोच, अमूर्त सोच और समस्या-समाधान का अग्रदूत है।

पारस्परिक संबंध विकसित करें
इन गतिविधियों में भाग लेना आपके बच्चे को सामाजिक स्थिति में सहज होने का एक शानदार तरीका है। विशेष रूप से उन बच्चों के लिए जो सामाजिक परिस्थितियों से डरते हैं, समान विचारधारा वाले लोगों के साथ ये बातचीत बेहद फायदेमंद हो सकती है। ये गतिविधियाँ आम तौर पर अधिक आराम के वातावरण में होती हैं। अन्य बच्चों के साथ समान गतिविधियों का आनंद लेने से आपके बच्चे को अपनेपन की भावना विकसित करने में मदद मिल सकती है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web