Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए बेस्ट है ये मिनी-मिल, जल्द दिखेगा असर

एक दिन में आप कितनी बार और कितनी बार खाते हैं, इसका प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। 
 
Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए बेस्ट है ये मिनी-मिल, जल्द दिखेगा असर

नई दिल्ली। जब वजन घटाने की बात आती है, तो आहार का पालन करना पर्याप्त नहीं होता है। एक दिन में आप कितनी बार और कितनी बार खाते हैं, इसका प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि वजन कम करने के लिए आपको अधिक कैलोरी जलानी चाहिए। इसे भाग नियंत्रण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। बार-बार मिनी-भोजन खाने से भूख कम लगती है, आपके शरीर में वसा का निर्माण नहीं होता है, ऊर्जा निकलती है, चयापचय को धीमा होने से रोकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर का प्रबंधन करता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

यहां 6 मिनी-मील हैं जिनका सेवन आप अपनी वजन घटाने की यात्रा के लिए कर सकते हैं-

a

स्प्राउट्स का एक कटोरा
विशेषज्ञों का सुझाव है कि वजन कम करने के लिए अंकुरित मूंग सबसे अच्छा होता है। इसमें उच्च आहार फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो वसा जलने में मदद करते हैं। आप अन्य स्प्राउट्स और भिगोए हुए मेवों को एक चुटकी नमक और काली मिर्च के साथ मिलाकर इसे पौष्टिक बना सकते हैं।

b

मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच
स्वस्थ सामग्री जैसे - पूरी गेहूं की ब्रेड (मल्टीग्रेन ब्रेड), कटा हुआ चिकन या पनीर, सलाद या ब्रोकोली, टमाटर, ककड़ी, आदि का उपयोग करके सैंडविच बनाएं। ब्रेड के 2 स्लाइस लें और आपको घंटों तक छांटा जाएगा।

c

यह खबर भी पढ़ें: Dussehra special: इन 6 जगहों पर राम नहीं, रावण की होती है पूजा, दशहरे पर नहीं जलते पुतले

बादाम के साथ सोया दूध का एक कप
सबसे अच्छे मिनी-मील में से एक है नट्स के साथ दूध लेना। अपने साथ कुछ बादाम रखें और प्रभावी वजन घटाने वाले आहार के लिए इसके साथ एक गिलास कम वसा वाला दूध (या सोया दूध) लें।

d

खस्ता टोस्ट और आमलेट
झटपट बनने वाले नाश्ते के लिए, अंडे से बने कुरकुरे टोस्ट को कोई मात नहीं दे सकता। आप इसे दिन में किसी भी समय मिनी मील के रूप में खा सकते हैं। वजन कम करने के लिए जर्दी को हटा दें और केवल अंडे की सफेदी का उपयोग करें।

e

यह खबर भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहें, जो आपकी यात्रा को बना देंगी यादगार और मजेदार

फल, मेवा और मिश्रित बीज के साथ दही
वजन कम करने के लिए ग्रीक योगर्ट सबसे अच्छा होता है। यह स्वादिष्ट लगता है और एक संपूर्ण मिनी-भोजन के लिए भी उपयुक्त है। इसे एक पौष्टिक मिनी स्नैक बनाने के लिए एक कटोरी में कुछ मेवे या ग्रेनोला, और कटे हुए फल जैसे - सेब, केला और स्ट्रॉबेरी मिश्रित बीज के साथ डालें।

f

भुना हुआ नाश्ता चना या मूंगफली
भुने हुए चने, छोले, और मूंगफली मंचीज़ के लिए एक शक्तिशाली कॉम्बो हैं। जब भी आपको भूख लगे आप इन्हें खाने के लिए एक डिब्बे में रख सकते हैं। ये अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, और बिना कैलोरी बढ़ाए ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web