Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के कुछ सरल तरीके, आप भी जानिए...

इस सरल गतिविधि का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको ट्रेडमिल पर घंटों बिताने की आवश्यकता नहीं है।

 
Weight Loss Tips

डेस्क। आजकल अधिकांश लोग गतिहीन जीवन शैली जी रहे हैं। छात्र हों या कामकाजी पेशेवर, लोग शायद ही किसी शारीरिक गतिविधि में संलग्न हों और अपना अधिकांश समय कंप्यूटर स्क्रीन पर देखने में व्यतीत करते हैं। उचित आहार बनाए रखने के साथ-साथ वसा हानि की यात्रा में व्यायाम एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि समय की कमी के कारण आप जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो कुछ ऐसा है जिसे आप अपने दैनिक व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद कर सकते हैं।

हम जिस सरल और आसान वर्कआउट की बात कर रहे हैं, वह है वॉकिंग। रोजाना बस तेज चलना आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकता है। यह शरीर की चर्बी को कम करने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद कर सकता है और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार करने में भी फायदेमंद है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

इस सरल गतिविधि का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको ट्रेडमिल पर घंटों बिताने की आवश्यकता नहीं है। प्रकृति में सैर करने से आपका मूड फ्रेश हो सकता है। भले ही एक सामान्य तेज गति से चलना स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, कुछ तकनीकों को शामिल करने से यह और भी प्रभावी हो सकता है।

एंकल वेट पहनकर अपने चलने की तीव्रता बढ़ाएं। यह आपके पैरों को चलने में अतिरिक्त ताकत और प्रयास करने के लिए मजबूर करेगा। यह बछड़ों को टोन करने और कैलोरी को तेजी से बर्न करने का एक शानदार तरीका है। यदि आपके पास टखने का वजन नहीं है, तो आप अपने साथ एक बैकपैक या कोई अन्य भारी सामान ले जा सकते हैं।

आप इसे अपने लिए थोड़ा और चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए कुछ बॉडीवेट व्यायाम भी शामिल कर सकते हैं। ये शक्ति प्रशिक्षण के प्रकार हैं जिनमें गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ प्रतिरोध प्रदान करने के लिए आपको अपने शरीर के वजन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। चलते समय, आप रुककर स्क्वैट्स, पुशअप्स, लंग्स, ऊँचे घुटने, पर्वतारोही, जंपिंग जैक आदि कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

झुकी हुई सतह पर चलें। यह एक बहुत ही प्रभावी उच्च प्रभाव चलना है। एक सादे रास्ते पर चलने की तुलना में ऊपर की ओर चलना अधिक चुनौतीपूर्ण है और यह कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ आपके हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है।

अपनी वॉकिंग स्टाइल को मिक्स एंड मैच करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप 10 मिनट के लिए ब्रिस्क वॉकिंग कर सकते हैं और फिर थोड़ी देर के लिए जॉगिंग कर सकते हैं। उसके बाद आप धीमी गति से चलने वाली दूरी को चलाने के लिए स्विच कर सकते हैं। आप अपनी इच्छानुसार इनके बीच स्विच कर सकते हैं।

अंत में, जब भी आप चलें, तो सुनिश्चित करें कि आपने मजबूत फुटवियर पहने हैं जिससे आपकी पकड़ अच्छी हो। लगातार पानी पिएं और खुद को डिहाइड्रेट न करें। एक अच्छी मुद्रा में चलें- सीधे पीठ और आराम से कंधे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web