Weight Loss: अतिरिक्त बेली फैट को कम करने के कुछ आसान तरीके, आप भी जानें...

पेट की चर्बी कम करना हाल के वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण फिटनेस लक्ष्यों में से एक बन गया है।
 
Weight Loss: अतिरिक्त बेली फैट को कम करने के कुछ आसान तरीके, आप भी जानें...

नई दिल्ली। क्या आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है। पेट की चर्बी कम करना हाल के वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण फिटनेस लक्ष्यों में से एक बन गया है। लोग व्यायाम का विकल्प चुनते हैं, वर्कआउट विशेष रूप से पेट की चर्बी कम करने पर केंद्रित होता है। हो सकता है कि आपके दोस्त या परिवार ने आपको फिटनेस सेंटर में जाकर वजन कम करने का सुझाव दिया हो, लेकिन संतुलित आहार और वसा जलाने वाले व्यायाम, नियमित नींद और कम तनाव उन अतिरिक्त किलो को कम करने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियां हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, आसानी से उपलब्ध होने वाले कई प्राकृतिक तत्व शरीर की चर्बी को कम करने में उपयोगी साबित हुए हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

यहां पांच प्राकृतिक भोजन और उनके उपयोग हैं जो अतिरिक्त बेली फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

a

काली मिर्च
शिमला मिर्च या काली मिर्च के सेवन को शरीर में जमा वसा में कमी से जोड़ा गया है। शिमला मिर्च का उपयोग खाद्य पदार्थों और सब्जियों के व्यंजनों में वसा को जलाने के लिए किया जा सकता है।

b

अदरक
अध्ययनों से पता चलता है कि पेट की चर्बी कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अदरक के सेवन को शरीर में बढ़े हुए वसा के चयापचय से जोड़ा गया है।

यह खबर भी पढ़ें: Dussehra special: इन 6 जगहों पर राम नहीं, रावण की होती है पूजा, दशहरे पर नहीं जलते पुतले

अदरक लेने से शरीर में वसा का भंडारण कम करने में भी मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर के कुल वजन में कमी आती है।

c

हल्दी
हल्दी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। यह पेट और बाहों में जमा चर्बी को कम करने की क्षमता रखता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर रोज सुबह पिएं।

यह खबर भी पढ़ें: Viral Video: जेब्रा बनकर जंगल में गेड़ी मार रहा था शख्स, वीडियो देख नहीं रोक पायेंगें हंसी

d

जीरा
जीरा, जिसे जीरा भी कहा जाता है, कई भारतीय घरों में एक लोकप्रिय मसाला है। इस मसाले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसका उपयोग अक्सर दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा, जीरे का सेवन शरीर में वसा के टूटने और भूख को कम करने में मदद कर सकता है। जीरे के ये फायदे पेट की चर्बी कम करने और स्वस्थ वजन हासिल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

e

नींबू
नींबू जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को कम कर सेहत के लिए फायदेमंद है। यह वसा के चयापचय को बढ़ावा देता है और शरीर के वजन और वसा के गठन को कम करने में मदद करता है। नींबू बेली फैट को कम करने में मदद कर सकता है।

सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web