Type-2 diabetes: टाइप -2 मधुमेह को कैसे करें नियंत्रित, आप भी जानिए...

कभी भी उचित पौष्टिक और संतुलित भोजन को ना कहें जो आपके शरीर को सभी आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करेगा। 

 
Type-2 diabetes: टाइप -2 मधुमेह को कैसे करें नियंत्रित, आप भी जानिए...

नई दिल्ली। यह एक मिथक है कि टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति को इंसुलिन की आवश्यकता होगी, कुछ को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है जबकि अन्य को नहीं। लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें आपके मेडिकल इतिहास के आधार पर इंसुलिन लेने की आवश्यकता नहीं है तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करके आप स्वस्थ रह सकते हैं।

पहली प्रमुख चीज जिस पर वास्तव में ध्यान देने की जरूरत है, वह है उनकी जीवनशैली, याद रखें कि यदि आप कुछ बड़े और छोटे जीवन शैली में बदलाव को प्रोत्साहित करते हैं तो आप टाइप -2 मधुमेह को नियंत्रण में रख सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: इस मंदिर में कभी नहीं की जाती है भगवान की पूजा, वजह जानकर आप भी रह जाएंगें दंग

कभी भी उचित पौष्टिक और संतुलित भोजन को ना कहें जो आपके शरीर को सभी आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करेगा। सप्ताह में कम से कम पांच दिन वर्कआउट करना शुरू करें और सुनिश्चित करें कि आप 30 मिनट के ठोस एरोबिक्स को शामिल करें।

यह जरूरी है कि आप शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को भी आजमाएं और दिन के अंत में अपने शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए एक लंबी अच्छी नींद लें।

बहुत बार, डॉक्टर कुछ मौखिक दवाएं जैसे डोपामिन-2 एगोनिस्ट, डीपीपी-4 अवरोधक, मेग्लिटिनाइड्स या अन्य उन रोगियों को सुझाते हैं जो इंसुलिन नहीं ले रहे हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात करें और पता करें कि आपको कौन सी दवा लेनी चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: बैलगाड़ी में सवार बरातियों संग पालकी से ससुराल पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

कई बार लोगों को यह पता लगाने के लिए मौखिक संयोजन चिकित्सा के तहत रखा जाता है कि रोगी के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, लेकिन इसके बारे में चिंता न करें क्योंकि यह आम है और आपके डॉक्टर को हमेशा पता चलेगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

और यदि आप इस धारणा में थे कि मधुमेह के इलाज के लिए इंसुलिन एकमात्र इंजेक्शन वाली दवा है, तो हमें आपको यह बताते हुए खेद है कि आप गलत थे- कई अन्य हैं और डॉक्टर भी कभी-कभी उन्हें एक विकल्प के रूप में सुझाते हैं।

यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स या जिसे आमतौर पर बीएमआई के रूप में जाना जाता है, चार्ट से बाहर है, तो आपको टाइप -2 मधुमेह के इलाज के लिए अपना वजन थोड़ा कम करना होगा।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web