बर्फीले परिदृश्य की तस्वीर लेने के लिए यह है 6 लुभावनी जगहें, आप भी जानें...

नए साल के करीब के साथ, भारत के कई रोमांचकारी बर्फबारी स्थलों की यात्रा करने का यह एक उत्कृष्ट समय है। 
 
बर्फीले परिदृश्य की तस्वीर लेने के लिए यह है 6 लुभावनी जगहें, आप भी जानें...

नई दिल्ली। जैसे-जैसे सर्दियां आती हैं, बर्फ की एक चमकदार सफेद परत उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के पहले से ही आश्चर्यजनक पहाड़ों के आकर्षण में इजाफा करती है। नए साल के करीब के साथ, भारत के कई रोमांचकारी बर्फबारी स्थलों की यात्रा करने का यह एक उत्कृष्ट समय है। जबकि कुछ क्षेत्रों में पहले से ही बर्फ की चादर बिछी हुई है, अन्य को अभी तक आश्चर्य का अनुभव नहीं हुआ है। तो आज ही अपने परिवार या दोस्तों को कॉल करें और ट्रिप प्लान करें।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

बर्फीले परिदृश्य की तस्वीर लेने के लिए यहां 6 लुभावनी जगहें हैं:

a

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर
कश्मीर का एक छोटा सा शहर गुलमर्ग साहसिक खेलों का केंद्र है। स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी गतिविधियों के साथ अपने एड्रेनालाईन पंपिंग प्राप्त करने के लिए एथलीट इस प्राचीन हिल स्टेशन पर आते हैं। बर्फ से ढके परिदृश्य के सुरम्य दृश्य निस्संदेह आपकी सांसें रोक देंगे। उपलब्ध खेलों की विविधता और शांत वातावरण के कारण गुलमर्ग भारत के शीर्ष हिमपात स्थलों में से एक है।

b

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

औली, उत्तराखंड
यदि गुलमर्ग आपके लिए बहुत दूर है और आप स्कीइंग के रोमांच की तलाश में हैं, तो औली एक बढ़िया विकल्प है। यह प्रसिद्ध स्की स्थल नई दिल्ली से लगभग 370 किलोमीटर की दूरी पर लगभग 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस सफेद स्वर्ग की फिसलन भरी ढलानें आपके भीतर के रोमांच को पहले की तरह रोमांचित कर देंगी।

c

पहलगाम, जम्मू और कश्मीर
पहलगाम, एक शांत नदी के तट पर स्थित है और आकाश-भेदी हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है, जिसमें चित्र-परिपूर्ण दृश्य हैं जो सभी को आकर्षित करते हैं। दृश्यों को निहारते हुए आप अपने कम लागत वाले होटल में आराम कर सकते हैं, या आप प्रकृति को करीब से देखने के लिए ट्रेकिंग भ्रमण पर जा सकते हैं।

d

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

मनाली, हिमाचल प्रदेश
मनाली भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है, और इसका नाम शीर्ष हिमपात स्थलों की कई सूचियों में दिखाई देता है। पन्ना घास के मैदान, बहती ब्यास नदी और ठंडी हिमालयी हवा आपकी सांसें ले लेगी। पूरे वर्ष, हिल स्टेशन कई प्रकार के साहसिक खेल प्रदान करता है जैसे ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, और बहुत कुछ।

e

तवांग, अरुणाचल प्रदेश
यदि आप भारत में एक असामान्य हिमपात गंतव्य की तलाश कर रहे हैं, तो देश के उत्तर-पूर्व की यात्रा करने पर विचार करें। तवांग भारत के सबसे बड़े मठ का स्थान होने के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, अगर मन की शांति की तलाश नहीं है, तो आगंतुक प्रकृति में चमत्कार करने के लिए क्षेत्र में आ सकते हैं। तवांग में यह सब है: संस्कृति, प्रकृति और रोमांच।

f

शिमला, हिमाचल प्रदेश
नई दिल्ली से करीब 350 किलोमीटर दूर शिमला भारत में बर्फबारी देखने के लिए एक और बेहतरीन जगह है। हिल स्टेशन अपने अतीत की बात करने वाले रुचि के कई बिंदुओं से चिह्नित है। शहर ने ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य किया है। सर्दियों के मौसम में, आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस स्थान की यात्रा कर सकते हैं और बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web