Stress Free: क्या सही आहार करता है आपको तनाव मुक्त, आप भी जानें...

पुरानी जीवनशैली की स्थिति को भी बढ़ने से रोका जा सकता है, बशर्ते आप जानते हों कि किस तरह के भोजन का सेवन करना है।
 
Stress Free: क्या सही आहार करता है आपको तनाव मुक्त, आप भी जानें...

डेस्क। प्राचीन विज्ञान कुछ जानता था कि मुख्यधारा का विज्ञान फिर से खोज रहा है, हमारे भोजन की आदतों को अनुकूलित करके कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। आहार तनाव से लड़ने वाले शासन का सबसे अनदेखा हिस्सा है लेकिन अन्य कारकों के रूप में तनाव को प्रबंधित करने के लिए समान रूप से सुसज्जित है। हां, पुरानी जीवनशैली की स्थिति को भी बढ़ने से रोका जा सकता है, बशर्ते आप जानते हों कि किस तरह के भोजन का सेवन करना है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

तनाव क्या है?
तनाव किसी भी उत्तेजना से खतरा महसूस करने की हमारी प्रतिक्रिया है जब हम खुद को एक अप्रिय या खतरनाक स्थिति में पाते हैं। हमारे शरीर पर पुराने तनाव का प्रभाव हानिकारक होता है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

लंबे समय में, तनाव के लिए अत्यधिक जोखिम लगभग सभी शरीर प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है और कई स्वास्थ्य और जीवन शैली के मुद्दों जैसे कि पुराने सिरदर्द और माइग्रेन, चिंता और अवसाद, पाचन और नींद की समस्याएं, हृदय रोग, उच्च जोखिम में डाल सकता है। रक्तचाप, वजन बढ़ना आदि। यह देखते हुए कि पुराना तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा और पार्सल है, हम इसे रोक नहीं सकते हैं लेकिन हम स्वस्थ भोजन करके इसे प्रबंधित कर सकते हैं।

भोजन में कुछ पोषक तत्व तनाव को दूर रख सकते हैं। तनाव प्रबंधन के कई तरीकों में से, भोजन में कुछ पोषक तत्व खाना सबसे अच्छा है। अध्ययनों के अनुसार, तनावग्रस्त रहने से ही कुछ पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी और सी, सेलेनियम, मैग्नीशियम आदि के लिए आपकी शारीरिक आवश्यकताएँ बढ़ जाती हैं।

केवल इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आप अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में सक्षम हो सकते हैं। वास्तव में, ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि लंबे समय तक गुणवत्ता वाले पोषक तत्व आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: जब लाखों का मालिक निकला दिव्यांग भिखारी! ...तो सच जानकर ये महसूस किया शख्स ने

अनुसंधान ने आंत के सूक्ष्म जीवों के बीच एक प्रासंगिक, निर्णायक कड़ी भी साबित की है, जो हमारी आंत में रहते हैं, हम क्या खाते हैं और अंततः हम कैसा महसूस करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि आंत स्वास्थ्य मनोदशा, भावनाओं और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य प्रबंधन का अभिन्न अंग है। इसलिए, भोजन के साथ तनाव को प्रबंधित करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन युक्ति है।

एक अच्छी तरह से संतुलित, पौष्टिक आहार अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। अगली बार जब आप तनाव महसूस करें, तो अपने तालू का निरीक्षण करें और उसके अनुसार इसे समायोजित करें।

यहाँ कुछ बेहतरीन भोजन विकल्प दिए गए हैं जो तनाव के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं:

डार्क चॉकलेट: 
कहा जाता है कि यह दो तरह से काम करती है - रासायनिक और भावनात्मक प्रभाव से। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करती है, जब इसे संयम से लिया जाता है, क्योंकि पारंपरिक रूप से किसी भी अनावश्यक अतिरिक्त चीनी का सेवन नहीं किया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

गर्म दूध: 
रात में अच्छी नींद लाने के लिए जाना जाता है और सोने से ठीक पहले इसे पीने से तनाव प्रबंधन में मदद मिलती है। गर्म दूध का आराम प्रभाव पड़ता है। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर, यह हड्डी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे मांसपेशियों को आराम देने वाला और मूड स्टेबलाइजर के रूप में भी जाना जाता है।

नट और बीज: मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों से भरपूर; 
नट और बीज कम मात्रा में सेवन करने पर तनाव को दूर करने वाले स्नैक के रूप में कार्य करते हैं। बादाम, अलसी, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज और अखरोट चुनने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं।

फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ: 
फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को आंत के अनुकूल माना जाता है और यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है। अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए, पर्याप्त मात्रा में ताजे फल, पत्तेदार सब्जियां, नट और बीज, और बहुत कुछ खाएं। आप साबुत अनाज आधारित खाद्य पदार्थ जैसे कि साबुत अनाज नाश्ता अनाज भी चुन सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

साबुत असंसाधित अनाज: 
सेरोटोनिन (एक बूस्टिंग-मूड हार्मोन जो तनाव को कम करता है) के स्तर को बढ़ाकर मूड-स्थिर प्रभाव प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, बेहतर एकाग्रता और ध्यान केंद्रित होता है। बेहतर पोषण और पर्याप्त फाइबर सेवन के लिए असंसाधित अनाज जैसे स्वस्थ, अपरिष्कृत कार्बोहाइड्रेट चुनें जो पचने में अधिक समय लेता है और इस प्रकार रक्त शर्करा को धीरे-धीरे एक अवधि में छोड़ता है।

"स्वस्थ भोजन करना तनाव और हमारे शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। नेक्स्टजी एपेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ अमरनाथ हलेम्बर कहते हैं, "स्वस्थ भोजन करने की कोशिश करें और अपनी शारीरिक और भावनात्मक आवश्यकताओं के अनुसार अपने भोजन का स्वाद देखें।"

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web