Soups For Winter: सर्दियों के मौसम में सूप देगा आपको गर्मी का अहसास, आप भी जानें कैसे...

सर्दियों के मौसम में सूप एक लोकप्रिय और आरामदायक भोजन है और यह आपके शरीर को गर्म करने का एक शानदार तरीका है। 

 
Soups For Winter: सर्दियों के मौसम में सूप देगा आपको गर्मी का अहसास, आप भी जानें कैसे...

नई दिल्ली। जाड़े की ठिठुरन अपने चरम पर है और आप में से अधिकांश लोग शायद ठंड के तापमान से थक चुके हैं। जैसे ही तापमान गिरता है, आप अपने स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा के प्रति सतर्क हो जाते हैं। इस समय के दौरान, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप में से अधिकांश मौसमी परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील होते हैं। सर्दियों के मौसम में सूप एक लोकप्रिय और आरामदायक भोजन है और यह आपके शरीर को गर्म करने का एक शानदार तरीका है। सूप अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां और अन्य सामग्री प्राप्त करने का एक स्वस्थ तरीका हो सकता है। वे एक बड़े समूह को खिलाने के लिए बचे हुए भोजन का उपयोग करने या थोड़ी मात्रा में भोजन करने का एक शानदार तरीका भी हो सकते हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

ठंड के दिनों में रज़ाई में लिपटे गर्म सूप के कटोरे से बेहतर कोई नहीं हो सकता। सूप न केवल आत्मा को शांत करते हैं बल्कि वे शरीर के लिए बेहद स्वस्थ भी होते हैं। पोषक तत्व आपको ऊर्जा के एक नए उछाल के साथ फिर से जीवंत करते हैं। और उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे बनाने में बेहद आसान हैं।

यह खबर भी पढ़ें: ये अभिनेत्री 700 से ज्यादा पुरुषों के साथ बना चुकी है संबंध, खुद किया खुलासा, कहा- इसके लिए नहीं हूं शर्मिंदा

तो, चाहे आप सर्दियों की उदासी को दूर करने की कोशिश कर रहे हों या एक त्वरित और आसान आराम भोजन की तलाश कर रहे हों, एक कटोरी सूप कभी गलत नहीं हो सकता। यहां 5 स्वस्थ और पौष्टिक सूप हैं जिन्हें आपको सर्दियों के मौसम में अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए:

a

• शाकाहारी दाल का सूप
प्रचुर मात्रा में दाल के साथ जो हर घोल में फाइबर की एक स्वस्थ खुराक प्रदान करती है, शाकाहारी दाल का सूप पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। यह शाकाहारी सूप सर्दियों के लिए आदर्श दोपहर का भोजन या स्वस्थ रात का खाना है जिसका पूरा परिवार आनंद ले सकता है।

b

• चुकंदर का सूप
मौसमी सब्जियां सबसे अच्छी होती हैं। इतने सारे पोषक तत्वों के साथ, चुकंदर सर्दियों की जरूरत है। कुछ भी करीब नहीं आता है, खासकर जब लौकी और कुछ मसालों के साथ मिलाया जाता है। चुकंदर के सूप को नमक और काली मिर्च के साथ गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है।

c

यह खबर भी पढ़ें: Success: इस खूबसूरत लड़की ने मॉडलिंग छोड़ दिया UPSC एग्जाम, पहले ही प्रयास में बनीं IAS

• फैरो, मशरूम और पालक का सूप
मशरूम के साथ फ़ारो का कटोरा सर्दियों के ब्लूज़ में शुद्ध आराम है। यह रिसोट्टो और सूप के बीच एक क्रॉस की तरह मोटा और चंकी है। ऊपर से तले हुए या पोच्ड अंडे के साथ सूप स्वादिष्ट लगता है।

d

• अदरक के साथ गोभी का सूप
अदरक के साथ गोभी का सूप बनाना शायद सबसे आसान है, क्योंकि सामग्री हमेशा आपकी रसोई में उपलब्ध होती है। स्वादिष्ट गोभी अदरक और हल्दी जैसे मसालों से भरी हुई है और ठंडे दिन के लिए या बीमार होने पर आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए आदर्श है।

e

• हैम हॉक के साथ ब्लैक बीन सूप
इस भरने वाले सूप में, एक हैम हॉक बीन्स के साथ सिमटता है, एक स्मोकी स्वाद जोड़ता है जो सूप के निविदा शकरकंद के साथ अच्छी तरह से जुड़ जाता है। कटा हुआ एवोकाडो, ताजा धनिया और खट्टा क्रीम जैसे टॉपिंग के साथ अपने पसंदीदा गार्निश सेट करें और इसे गर्मागर्म परोसें।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web