मानसिक तनाव कम करने के लिए कुछ आसान और उपयोगी उपाय, आप भी जानिए...

जीवन बाधाओं से भरा है जो कभी-कभी आपको भावनात्मक और मानसिक रूप से खत्म कर सकता है। 

 
मानसिक तनाव कम करने के लिए कुछ आसान और उपयोगी उपाय, आप भी जानिए...

नई दिल्ली। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, व्यस्त आधुनिक जीवन शैली के कारण बहुत से लोग छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देते हैं जो उन्हें खुश कर सकती हैं।

जीवन बाधाओं से भरा है जो कभी-कभी आपको भावनात्मक और मानसिक रूप से खत्म कर सकता है। ऐसे दिन होंगे जब आप थके हुए होंगे और कुछ भी करने का मन नहीं करेगा। इस भावना के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यदि आप इसकी उपेक्षा करते हैं और अपने आप को बेहतर महसूस कराने के लिए इस दिशा में काम करना शुरू नहीं करते हैं, तो यह गंभीर मानसिक बीमारी का कारण बन सकता है।

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, व्यस्त आधुनिक जीवन शैली के कारण बहुत से लोग छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देते हैं जो उन्हें खुश कर सकती हैं। बल्कि, वे हमेशा बड़ी चीजों के बारे में सोचते हैं और कभी-कभी अपनी योजना के अनुसार सब कुछ आगे नहीं बढ़ने के बारे में चिंतित हो जाते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ दैनिक जीवन में कुछ सरल उपाय और अभ्यास सुझाते हैं, जो हमें भावनात्मक तनाव से निपटने में मदद करेंगे।

अपने शरीर को हाइड्रेट करें: यह अजीब लग सकता है, लेकिन जब आप भावनात्मक रूप से तनाव में हों तो हमेशा पर्याप्त पानी पिएं। जब आपका शरीर निर्जलित होता है तो यह मस्तिष्क के कामकाज को भी प्रभावित करता है। निर्जलीकरण हमारे मस्तिष्क की ऊर्जा को नष्ट कर देता है, सेरोटोनिन के उत्पादन को रोकता है, और तनाव हार्मोन को सक्रिय करता है। इसलिए ऐसी स्थिति में अधिक पानी पीने से हमेशा मदद मिलेगी।

बाहर जाएं: जब आप किसी कठिन परिस्थिति में होते हैं तो यह कठिन प्रतीत होता है, लेकिन आपको बाहर कदम रखना होगा, भले ही यह बेहतर महसूस करने के लिए सिर्फ 5 मिनट के लिए ही क्यों न हो। आप घूमने जा सकते हैं या अपने दोस्तों से मिल सकते हैं। यह गतिविधि आपके मस्तिष्क को तरोताजा करने और स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करेगी।

किसी चीज पर ज्यादा जोर देना: जितना आप भावनात्मक और मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं, आपको अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिनों की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। चाहे वह रोटी का टुकड़ा हो या फल, आपको इसे खाना चाहिए। जब आप ऐसी स्थितियों में कुछ नहीं खा रहे होते हैं, तो आप चिंता से ग्रस्त हो जाते हैं और इससे आपकी मानसिक स्थिति खराब हो सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

सक्रिय रहें: आपको खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखना चाहिए क्योंकि इससे आपको तरोताजा रहने में भी मदद मिलेगी। आपको उन चीजों में शामिल होना चाहिए जो आपको खुशी देती हैं, जैसे खेल खेलना, किताब पढ़ना, पेंटिंग करना और दूसरों के बीच संगीत सुनना।

किसी मित्र से बात करें: हमेशा किसी मित्र से बात करने से आपको अपना तनाव कम करने में मदद मिलेगी और आपको विचारों की स्पष्टता मिलेगी। इस बात से न डरें कि आप लोगों पर अपनी समस्याओं का बोझ डाल सकते हैं। दबी हुई भावनाएं अक्सर अधिक मानसिक तनाव का कारण बनती हैं और कभी-कभी आपको अधिक सोचने पर भी मजबूर कर सकती हैं। यदि आप अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर नहीं बोलते हैं तो आप लोगों से हमेशा आपके साथ रहने की उम्मीद नहीं कर सकते। कोई दोस्त हो या परिवार का सदस्य, जब भी आप मानसिक या भावनात्मक रूप से संघर्ष कर रहे हों तो हमेशा उनसे बात करें।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web