शाकाहारी भोजन पर स्विच करने के कुछ आसान और महत्वपूर्ण उपाय, आप भी जानें...

शाकाहारी जीवन शैली की लोकप्रियता को बड़े पैमाने पर बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। 
 
शाकाहारी भोजन पर स्विच करने के कुछ आसान और महत्वपूर्ण उपाय, आप भी जानें...

डेस्क। शाकाहार वह प्रथा है जहां कोई भी मांस, अंडे और सभी डेयरी उत्पादों जैसे जानवरों से प्राप्त किसी भी उत्पाद का सेवन नहीं करता है। पिछले कुछ वर्षों में, इस प्रथा को दुनिया भर में प्रमुखता मिली है क्योंकि अधिक से अधिक लोग पौधे आधारित आहार की ओर रुख करते हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

शाकाहारी जीवन शैली की लोकप्रियता को बड़े पैमाने पर बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। बहुत से लोग मानते हैं कि मांस और डेयरी उत्पादों को छोड़ने से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यही नहीं है। अन्य लोकप्रिय आहार योजनाओं की तुलना में शाकाहारी आहार को भी अधिक पौष्टिक माना जाता है। और, यह स्वास्थ्य के मुद्दों को खाड़ी में रखने की संभावना है। हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के शोध से पता चलता है कि पौधे आधारित आहार अपनाने से हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और यहां तक ​​कि कुछ कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

यदि आप शाकाहारी भोजन पर स्विच करने की योजना बना रहे हैं, तो आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले डेयरी उत्पादों और मांस को छोड़ना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं जो एक सहज संक्रमण में आपकी मदद कर सकते हैं।

प्रेरित रहो
शाकाहारी भोजन पर स्विच करने के पीछे कारण या प्रेरणा को न भूलें। तर्कसंगत निर्णय लेने से न केवल आपका मार्ग प्रशस्त होगा बल्कि आपको प्रोत्साहन भी मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें
जीवनशैली में बदलाव करना मुश्किल है, खासकर जब वे आपके खाने की आदतें हों। सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और ऐसे खाद्य विकल्पों का पता लगाएं जो आपकी भूख को संतुष्ट करेंगे और आपको पूर्ण महसूस कराएंगे। उन व्यंजनों के बारे में सोचने से बचें जिन्हें आप याद कर रहे हैं, इसके बजाय उस नई किस्म पर ध्यान केंद्रित करें, जिस पर आपको ध्यान देना होगा।

धीमी गति से ले
अच्छी बातें समय लेती हैं; पुराने ढर्रे को एक दिन में तोड़ा नहीं जा सकता और इसके लिए आपको धैर्य और सहनशक्ति की जरूरत है। यदि आपने शाकाहारी जीवन शैली अपनाने का निर्णय लिया है, तो संक्रमण को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे करें। डेयरी उत्पादों, मांस, या किसी अन्य खाद्य पदार्थ का सेवन करना बंद कर दें जो आपकी शाकाहारी जीवन शैली का समर्थन नहीं करता है। याद रखें, आप एक दिन में शाकाहारी नहीं बन सकते, बेहतर परिणामों के लिए आपको धीरे-धीरे बदलाव करने होंगे।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

जितना हो सके उतना सीखें
शाकाहारी समुदाय के साथ सामूहीकरण करें। पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम शाकाहारी आहार और इसके द्वारा लाए जाने वाले स्वादिष्ट विकल्पों के बारे में सीखना है। पहले से तैयार होने से आपको न केवल बदलाव करने में मदद मिलेगी बल्कि आपको उन खाद्य विकल्पों के बारे में भी शिक्षित किया जाएगा जिन्हें आपने पहले कभी नहीं आजमाया है।

अपने आप पर कठोर मत बनो
परिवर्तन रातोंरात नहीं किया जा सकता है और आपको इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए। अपने प्रति दयालु रहें और जब आप अपनी लालसा के आगे झुकें तब भी अतिरिक्त दबाव न डालें। पूर्ण समर्पण के साथ आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web